राज्य कार्यक्रम प्रबंधक ने किया डायलिसिस युनिट का निरीक्षण

महासमुन्द
प्रदेश भर में बड़ी तादात में मरीज किडनी रोग से ग्रस्त हैं। अशासकीय अस्पतालों में सालाना डायलिसिस का खर्चा भी लाखों में होता है। ऐसे में प्रदेश स्तर पर कांकेर, दुर्ग और जशपुर जिले के साथ-साथ महासमुंद में भी किडनी मरीजों को निःशुल्क स्वास्थ्य लाभ देने के लिए शुरू किया जा रहा है ‘प्रधानमंत्री राष्ट्रीय डायलीसिस कार्यक्रम‘। उल्लेखनीय है कि एस्काग संजीवनी और सरकार के बीच हुए करार के मुताबिक खरोरा स्थित जिला चिकित्सालय में एक विशिष्ट एवं अत्याधुनिक डायलिसिस यूनिट शुरू किया जा रहा है। इससे राज्य स्तर पर चुनिंदा जिलों में हमारा जिला भी जल्द ही निःशुल्क डायलिसिस सेवाएं प्रदाय कर सकेगा।

इस तारतम्य में शनिवार 7 मार्च 2020 को राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के राज्य कार्यक्रम प्रबंधक श्री उरिया नाग महासमुंद प्रवास पर रहे। उन्होंने सुबह साढ़े नौ बजे जिला अस्पताल पहुंच कर सिविल सर्जन सह मुख्य अस्पताल अधीक्षक डॉ आरके परदल से भेंट की। इसके बाद डॉ परदल, जिला कार्यक्रम प्रबंधक श्री संदीप ताम्रकार एवं अस्पताल सलाहकार डॉ निखिल गोस्वामी सहित जिला चिकित्सालय के स्वास्थ्य अमले के साथ उन्होंने निर्माणाधीन डायलिसिस कक्ष एवं अब तक स्थापित किए जा चुके उपकरणों का बारीकी से निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने संसाधनों से परिपूर्ण कर यूनिट को जल्द से जल्द शुरू करने एवं आईईसी सामग्री व आवश्यक जानकारी चस्पा किए जाने के संबंध में आवश्यक निर्देश दिए।

डॉ परदल ने बताया कि एस्काग संजीवनी के माध्यम से मशीनरी की उपलब्धता तय की जा रही है। सभी आवश्यकताओं एवं उपयोगिताओं से लैस होने के बाद जल्द ही यहां अनुभवी चिकित्सकों एवं प्रशिक्षित स्वास्थ्यकर्मियों की ड्यूटी लगाई जाएगी। इसके बाद किडनी के मरीजों को जिले से बाहर जाकर डायलिसिस कराने या महंगे अस्पतालों में लाखों रूपए खर्च करने की बाध्यता बरकरार नहीं रहेगी। यहां मिलने वाली सुविधाएँ निःशुल्क होंगी, जिससे स्थानीय निवासियों के समय एवं पैसे दोनों की बचत होने के साथ-साथ उन्हें स्वास्थ्यकर ढंग से बेहतर उपचार की निःशुल्क सुविधाएं प्रदाय की जा सकेंगी। जिला कार्यक्रम प्रबंधक श्री ताम्रकार ने बताया कि इस सुविधा का लाभ पूरे जिले के मरीजों को मिलेगा। ऐसे मरीज जो दूरस्थ ग्रामीण अंचलों में निवास करते हैं वे भी डायलिसिस के लिए निर्धारित दिनों में चिकित्सक एवं विशेषज्ञों से संपर्क कर यहां स्वास्थ्य लाभ ले सकेंगे। यहीं, नहीं बल्कि किडनी रोग से पीड़ित मरीजों की होने वाली मासिक रक्त जांच, संबंधित टीकाकरण की सेवाएं भी निशुल्क प्रदाय की जाएंगी।

इस ओर मरीजों की आवश्यकता के अनुरूप व्यवस्थागत सेवाओं की उपलब्धता में सहयोग प्रदाय कर रहीं जिला चिकित्सालय की एमडी मेडिसिन विशेषज्ञ चिकित्सक डॉ हेमेश्वरी वर्मा के कहे अनुसार मरीजों के लिए स्वस्थ जीवन शैली आचरण एवं किडनी रोग में ध्यान रखने वाली बातों के संबंध में विस्तृत जानकारी भी डायलिसिस केंद्र के अंदर एवं बाहर चस्पा की जारी है। जिसमें मरीजों के संपूर्ण स्वास्थ्य लाभ के लिए रखी जाने वाली सावधानियों में उचित खान-पान का डाइट चार्ट दिया जाएगा, जिसमें किन खाद्य पदार्थों का सेवन नहीं करना है उसकी जानकारी निहित होगी।कुछ वर्षों में जिले में किडनी रोग से पीड़ितों की संख्या में काफी इजाफा हुआ है। वहीं जानकारी एवं जागरूकता के अभाव में कई मर्तबा मरीज दिग्भ्रमित हो कर ऐसे अस्पतालों में भी इलाज कराने पहुंच जाते हैं, जहां की सेवाएं आम आदमी के बजट के बाहर होती हैं। ऐसे में जिला अस्पताल में जल्द शुरू होने वाला यह निःशुल्क डायलिसिस यूनिट किडनी रोग के मरीजों के लिए संजीवनी बूटी की तरह साबित होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *