टीबी-टोबैको के लिए लगी कोलोबोरेशन क्लास

महासमुन्द
क्षय रोग निवारण के लिए हमेशा से अग्रणी जिलों में गिने जाने वाले महासमुंद में समय-समय पर स्वास्थ्यकर्मियों को रिफ्रेशर प्रशिक्षण देकर अद्यतन जानकारी से परिपूर्ण किया जाता है। इसी कड़ी में प्रभारी मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ आरके परदल के निर्देशानुसार जिला क्षय नियंत्रण अधिकारी डॉ एनके मंडपे के मार्गदर्शन में जिला क्षय केंद्र में मितानिनों को प्रशिक्षण दिया गया। जिसमें राष्ट्रीय क्षय उन्मूलन कार्यक्रम के जिला कार्यक्रम समन्वयक श्री उत्तम श्रीवास ने प्रशिक्षणार्थियों को क्षय रोग पहचान के लक्षण बताए और अधिकाधिक संख्या में मरीजों को जिला क्षय केंद्र भेज कर निशुल्क जांच एवं उपचार सेवाएं प्रदाय करने में जागरूक भूमिका सुनिश्चित करने के लिए लक्षित किया। जिला क्षय केंद्र के पब्लिक प्राइवेट मिक्स को-ऑर्डिनेटर श्री ओंकार प्रसाद पाठक ने उन्हें क्षय रोग के प्रकरणों के संबंध में बरती जाने वाली तकनीकी जानकारी प्रदान की। सीनियर ट्रीटमेंट सुपरवाइजर श्री विनय नाग एवं मेडिकल लैब तकनीशियन श्री उमेश कुमार ठाकुर ने समस्या निदान संबंधी आवश्यक पर प्रकाश डाला यहां प्रदत्त जांच-प्रणाली एवं दवा संबंधी निशुल्क सेवाओं के बारे में अवगत कराया।

राष्ट्रीय तंबाकू नियंत्रण कार्यक्रम की मनोवैज्ञानिक परामर्शदाता श्रीमती मेघा ताम्रकार ने क्षय रोग एवं तंबाकू सेवन के कोलाबोरेशन के बारे में बताया और समझाया कि किस तरह सिगरेट, बिड़ी और गांजा जैसे धूम्रयुक्त नशीले पदार्थों के सेवन के कारण लोग क्षय जैसे रोग को निमंत्रण देते हैं। इस दौरान प्रशिक्षणार्थियों को जिला तंबाकू नशा-मुक्ति केंद्र में उपलब्ध निशुल्क सेवाओं के बारे में जानकारी देते हुए संकेंद्रिकृत समूह चर्चा आयोजित की गई। दो भागों में बंटे प्रशिक्षणार्थियों के दलों को राष्ट्रीय तंबाकू नियंत्रण कार्यक्रम एवं तंबाकू नशा उन्मूलन में सरकार की भूमिका को लेकर सकारात्मक व नकारात्मक दोनों ही पहलुओं पर विचार-विमर्श करने का अवसर दिया गया। लंबे समय तक चली चर्चा के दौरान अधिकाश मितानिनों ने सरकार के प्रयासों को सही मानते हुए एका-एक प्रतिबंध न लगाते हुए तंबाकू सेवनकर्ताओं में क्रमशः जागरूकता के साथ धीरे-धीरे नियंत्रित प्रणाली को ही उचित ठहराया। इस दौरान 50 से अधिक मितानिनों ने प्रशिक्षण में भाग लिया। राष्ट्रीय क्षय उन्मूलन कार्यक्रम के सीनियर टीबी लैब सुपरवाइजर श्री अरविंद कुमार सिदार एवं डाटा एंट्री ऑपरेटर श्री शिवराज शर्मा सहित राष्ट्रीय तंबाकू नियंत्रण कार्यक्रम के सामाजिक कार्यकर्ता श्री असीम श्रीवास्तव उपस्थित रहे। लेखापाल श्री कमलेश यादव का योगदान सराहनीय रहा।

जनप्रतिनिधियों ने भी जाना कोट्पा के नियम
जनपद पंचायत महासमुंद के सभाकक्ष में विगत दो दिनों से जारी स्वास्थ्य कार्यशालाओं में जिला कार्यक्रम प्रबंधक श्री संदीप ताम्रकार के निर्देशानुसार जिला तंबाकू नशा मुक्ति दल द्वारा जनप्रनिधियों के लिए एफजीडी आयोजित कर कोटपा अधिनियम 2003 के तहत प्रावधानों के संबंध में विस्तृत जानकारी दी गई। साथ ही गैर धूम्रपान क्षेत्र वाले चेतावनी बोर्ड वितरित कर ग्राम पंचायतों को तंबाकू मुक्त परिसर बनाने के लिए प्रेरित किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *