राजधानी से 2 दिन भोपाल और 5 दिन इंदौर से शारजाह फ्लाइट की चर्चा

भोपाल
भोपाल से शारजाह (दुबई) के लिए पहली इंटरनेशनल फ्लाइट जल्द ही शुरू होने की उम्मीद है। मप्र शासन की ओर से एयर इंडिया को इस संबंध में जल्द प्रस्ताव भेजा जाएगा। इस प्रस्ताव के अनुसार इंदौर-शारजाह फ्लाइट को पांच दिन इंदौर और दो दिन भोपाल से चलाने की प्लानिंग है। इस संबंध में लोकसभा चुनाव के बाद यानि मई महीने के अंत में प्रस्ताव दिल्ली भेजा जाएगा। शारजाह के लिए पहली सीधी इंटरनेशनल उड़ान शुरू होने के साथ ही भोपाल को दिल्ली के लिए एक और फ्लाइट मिलने की उम्मीद है। अभी दुबई जाने के लिए भोपाल से यात्री दिल्ली या मुंबई होकर आवागमन करते हैं। इसमें यात्रियों का काफी समय खराब होता है।

भोपाल से शारजाह के लिए इंटरनेशनल फ्लाइट चालू करने के पीछे स्थानीय प्रशासन का मुख्य उद्देश्य भोपाल के राजा भोज एयरपोर्ट पर कस्टम कार्यालय की शाखा खोलने की तैयारी है। इस कारण यह सारी कवायद की जा रही है। दरअसल, नियमानुसार जिस एयरपोर्ट से इंटरनेशनल फ्लाइट चलेगी, वहां पर कस्टम का आॅफिस अथवा उसकी ब्रांच अवश्य होगी। 

गत दिवस संभागायुक्त कल्पना श्रीवास्तव ने भोपाल से एयर कार्गो को लेकर एक बड़ी बैठक ली थी। इसमें एयर कार्गो को लेकर करीब 95 फीसदी काम पूरा हो चुका है। अंतिम पांच फीसदी में अब एयरलाइंस कंपनियां और कार्गो का परिवहन कराने वाली कंपनियां आपस में करार करेगी। प्रशासन के अनुसार मई के अंत में कार्गो का काम भोपाल एयरपोर्ट से शुरू हो जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *