रविशंकर, शत्रुघ्न, मीरा कुमार, आरके सिंह और मीसा भारती का भाग्य EVM में होगा कैद

पटना 
बिहार में 17वीं लोकसभा चुनाव के आखिरी चरण के लिए वोट डाले जा रहे हैं. इस फेज में नालंदा, पटना साहिब, पाटलिपुत्र, आरा, बक्सर, सासाराम, काराकाट और जहानाबाद संसदीय सीटे हैं. ऐसे तो मतदान का समय सुबह 7 बजे से शाम के 6 बजे तक है, लेकिन पाटलिपुत्र संसदीय क्षेत्र के मसौढी और पालीगंज, सासाराम के भभुआ, चैनपुर, चेनारी और सासाराम, कारकाट के डिहरी, कारकाट, गोह और नवीनगर में शाम चार बजे तक ही मतदान होगा.

इस चरण में डिहरी विधानसभा के उपचुनाव को लेकर भी वोट डाले जा रहे हैं. चूंकि काराकाट संसदीय क्षेत्र के तहत डिहरी विधानसभा क्षेत्र में शाम चार बजे तक मतदान निर्धारित है.

इस चरण में विरासत की जंग जहां दो बेटियां (मीसा भारती और मीरा कुमार) लड़ रही हैं, वहीं एनडीए सरकार के चार मंत्रियों की किस्मत दांव पर है.

इसके साथ ही पटना साहिब पर शत्रुघ्न सिन्हा, काराकाट पर उपेन्द्र कुशवाहा तो नालंदा सीट पर नीतीश कुमार (जेडीयू उम्मीदवार कौशलेंद्र कुमार नीतीश के करीबी) की प्रतिष्ठा की लड़ाई है.

अंतिम दौर में 1.52 करोड़ मतदाता आखिरी चरण में 157 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करेंगे. इनमें 20 महिलाएं भी किस्मत आजमा रहीं हैं. इसमें दो महिला उम्मीदवार को राष्ट्रीय पार्टी ने मैदान में उतारा हैं तो 13 पर क्षेत्रीय पार्टी ने दांव लगाया है जबकि पांच निर्दलीय मैदान जीतने में जुटी हैं.

1.52 करोड़ मतदाता में 80.38 लाख पुरुष और 71.53 लाख महिला एवं 501 थर्ड जेंडर मतदाता हैं.  मतदाताओं की सुविधा के लिए चुनाव आयोग ने 15811 मतदान केंद्र बनाएं हैं.  इसमें 26233 बैलेट यूनिट और 15811 वीवीपैट और ईवीएम लगाया गया है..

बता दें कि सबसे अथिक 35 उम्मीदवार नालंदा लोकसभा क्षेत्र में किस्मत आजमा रहे हैं जबकि सबसे कम 11 प्रत्याशी आरा संसदीय सीट पर हैं. खास बात यह है कि सर्वाधिक बड़ा संसदीय क्षेत्र नालंदा है. सबसे अधिक मतदाता पटना साहिब लोकसभा क्षेत्र में हैं और सबसे कम मतदाता वाला लोकसभा क्षेत्र जहानाबाद है.

पार्टीवार प्रत्याशियों पर नजर डालें तो इस चरण में बीएसपी के 07 , बीजेपी के 05, कांग्रेस के 02, एनसीपी के 1, आरजेडी के 3, जेडीयू के 3, आरएलएसपी के 1 और अन्य 71 हैं, जबकि निर्दलीयों की संख्या 46 है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *