लोकसभा चुनाव 2019: पहले दो घंटे में बिहार में 8.08 फीसदी मतदान

पटना 
लोकसभा चुनाव के अंतिम चरण में बिहार की आठ सीटों के लिए रविवार को वोट डाले जा रहे हैं. भीषण गर्मी के बावजूद भी वोटरों का उत्साह देखते ही बन रहा है. सुबह नौ बजे तक बिहार में 8.08 फीसदी वोटरों ने मतदान किया है. नालन्दा में 8.5, पटना साहिब में 4.60, पाटलिपुत्र में 4.85, आरा में 9 , बक्सर में 7.5, सासाराम में 9.3, काराकाट में 12, जहानाबाद में 11 जबकिडेहरी उप चुनाव में 12 फीसदी वोटिंग हो सकी है.

इससे पहले बिहार में आठ बजे तक 4.28 प्रतिशत वोटर्स ने वोट डाला था. सीएम नीतीश कुमार, डिप्टी सीएम सुशील कुमार मोदी समेत बिहार सरकार के कई मंत्रियों ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया. बिहार में अंतिम फेज के तहत नालंदा, पटना साहिब, पाटलिपुत्र, आरा, बक्सर, सासाराम, काराकाट और जहानाबाद में चुनाव हो रहे हैं. ऐसे तो मतदान का समय सुबह 7 बजे से शाम के 6 बजे तक है, लेकिन पाटलिपुत्र संसदीय क्षेत्र के मसौढी और पालीगंज, सासाराम के भभुआ, चैनपुर, चेनारी और सासाराम, कारकाट के डिहरी, कारकाट, गोह और नवीनगर में शाम चार बजे तक ही मतदान होगा.

इस चरण में डिहरी विधानसभा के उपचुनाव को लेकर भी वोट डाले जा रहे हैं. चूंकि काराकाट संसदीय क्षेत्र के तहत डिहरी विधानसभा क्षेत्र में शाम चार बजे तक मतदान निर्धारित है. इस चरण में विरासत की जंग जहां दो बेटियां (मीसा भारती और मीरा कुमार) लड़ रही हैं, वहीं एनडीए सरकार के चार मंत्रियों की किस्मत दांव पर है.

इसके साथ ही पटना साहिब पर शत्रुघ्न सिन्हा, काराकाट पर उपेन्द्र कुशवाहा तो नालंदा सीट पर नीतीश कुमार (जेडीयू उम्मीदवार कौशलेंद्र कुमार नीतीश के करीबी) की प्रतिष्ठा की लड़ाई है.  सबसे अथिक 35 उम्मीदवार नालंदा लोकसभा क्षेत्र में किस्मत आजमा रहे हैं जबकि सबसे कम 11 प्रत्याशी आरा संसदीय सीट पर हैं. खास बात यह है कि सर्वाधिक बड़ा संसदीय क्षेत्र नालंदा है. सबसे अधिक मतदाता पटना साहिब लोकसभा क्षेत्र में हैं और सबसे कम मतदाता वाला लोकसभा क्षेत्र जहानाबाद है.

पार्टीवार प्रत्याशियों पर नजर डालें तो इस चरण में बीएसपी के 07 , बीजेपी के 05, कांग्रेस के 02, एनसीपी के 1, आरजेडी के 3, जेडीयू के 3, आरएलएसपी के 1 और अन्य 71 हैं, जबकि निर्दलीयों की संख्या 46 है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *