रविचंद्रन अश्विन का कमाल, एक दशक के सबसे कामयाब गेंदबाज

मुंबई
स्टार ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने भले ही पिछले 2 वर्षों से भारत के लिए एक भी वनडे और टी20 मैच नहीं खेला है लेकिन इस दशक (1 जनवरी 2010 से लेकर अब तक) वह भारतीय टीम के ही नहीं बल्कि दुनिया के सबसे सफल गेंदबाज बनकर उभरे हैं।

पिछले 10 वर्षों में उन्होंने तीनों फॉर्मेट (टेस्ट, वनडे और टी20) को मिलाकर इंटरनैशनल मैचों में 564 विकेट झटके हैं जो इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन से 29 विकेट ज्यादा है। यह दर्शाता है कि वह कितने प्रतिभाशाली हैं और उनकी फिरकी गेंदबाजी का जादू बल्लेबाजों के सिर किस कदर चढ़कर बोलता है। अश्विन ने 9 जुलाई 2017 के बाद से भारत के लिए केवल टेस्ट मैचों में ही खेला है।

उन्होंने भारत के लिए अपना अंतिम वनडे मैच 30 जून, 2017 को वेस्टइंडीज के खिलाफ नॉर्थ साउंड जबकि अंतिम टी20 इंटरनैशनल मैच 9 जुलाई, 2017 को वेस्ट इंडीज के खिलाफ किंगस्टन में खेला था। 1 जनवरी 2010 से लेकर अब तक वह 70 टेस्ट मैचों में 362 विकेट ले चुके हैं जो भारत की ओर से सर्वाधिक है। इसी अ‌वधि मेंउन्होंने 111 वनडे में 150 विकेट लिए हैं।

अश्विन हैं मैच विनर
भारत के पूर्व लेफ्ट आर्म स्पिनर नीलेश कुलकर्णी ने कहा कि टेस्ट मैचों में तो मेरी नजर में अनिल कुंबले और भज्जी (हरभजन सिंह) के बाद अश्विन भारतीय टीम के लिए सबसे बड़े मैच विनर हैं। हालांकि उन्हें पिछले 2 वर्षों में एक बार भी वनडे और टी20 मैचों में खेलने का मौका नहीं मिला है। इसका मतलब नहीं है कि अश्विन बेहतरीन या मैच विनर गेंदबाज नहीं है। ये बस सिलेक्टर्स और कप्तान के देखने का नजरिया है ऑफ स्पिनर्स को लेकर।

बोर्ड प्रेजिडेंट से भी मिली तारीफ
पूर्व भारतीय कप्तान और बीसीसीआई के प्रेजिडेंट सौरभ गांगुली ने अश्विन की जमकर तारीफ की है। गांगुली ने अश्विन के लिए एक बेहद खास ट्वीट किया है। गांगुली ने आईसीसी के इंस्टाग्राम अकाउंट से पोस्ट किए गए मैसेज के स्क्रीनशॉट ट्वीट किया है, जिसमें बताया गया है कि 564 विकेटों के साथ अश्विन इस दशक के सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं। सौरभ ने लिखा है कि दशक में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले खिलाड़ी रविचंद्रन अश्विन… क्या शानदार काम… अभी अभी अहसास हुआ कि कभी-कभी शानदार काम भी अनदेखा रह जाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *