क्या हेमंत सोरेन के शपथ-ग्रहण समारोह में शामिल होंगे लालू प्रसाद यादव? जानें तेजस्वी यादव का जवाब

 नई दिल्ली 
झारखंड विधानसभा चुनाव का फैसला आने के बाद अब सरकार गठन की कवायद तेज हो चली है। हेमंत सोरेन की अगुआई वाली सरकार के शपथ-ग्रहण समारोह की तारीख का ऐलान हो गया है। झारखंड में 29 दिसंबर को होने वाले शपथ ग्रहण समारोह में राष्ट्रीय जनता दल के मुखिया लालू प्रसाद यादव शामिल नहीं होंगे। बता दें कि झारखंड में जेएमएम-कांग्रेस-राजद गठबंधन ने जीत हासिल की है और ये मिलकर सरकार बनाएंगे। जेएमएम के साथ कांग्रेस-राजद भी सरकार का हिस्सा होगी। 

समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक, तेजस्वी यादव ने हेमंत सोरने के शपथ ग्रहण समारोह में लालू प्रसाद यादव के शामिल होने पर कहा कि वह स्वस्थ नहीं हैं। वह 29 दिसंबर को होने वाले शपथ ग्रहण समारोह का हिस्सा नहीं होंगे। बता दें कि हेमंत सोरेन ने जीत के बाद लालू यादव का आभार जताया था। 
 
इससे पहले झारखंड के मुख्यमंत्री बनने जा रहे झामुमो नेता हेमंत सोरेन ने बुधवार को कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी एवं पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी से मुलाकात कर उन्हें अपने शपथ ग्रहण में शामिल होने का न्यौता दिया। सोरेन ने यह भी कहा है कि वह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह को भी आमंत्रित करेंगे।

वह बुधवार शाम सोनिया के आवास पर पहुंचे और उन्हें आमंत्रित किया। सोरेन ने कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी को भी आमंत्रित किया है। सोरेन ने कहा, ''हमने सोनिया जी से मुलाकात कर उन्हें शपथ ग्रहण में आमंत्रित किया। राहुल जी से मिलकर उन्हें आमंत्रित किया है।'' उन्होंने उम्मीद जताई कि दोनों नेता उनके शपथ ग्रहण में मौजूद होंगे।

दरअसल, झारखंड विधानसभा चुनाव में झामुमो-कांग्रेस-राजद गठबंधन की जीत के बाद 29 दिसंबर को सोरेन मुख्यमंत्री पद की शपथ लेने जा रहे हैं। झामुमो ने बुधवार को कहा कि राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू ने पार्टी के कार्यकारी अध्यक्ष हेमंत सोरेन को सरकार बनाने के लिए आमंत्रित किया है।

एक दिन पहले सोरेन ने राजभवन में राज्यपाल से मुलाकात कर सरकार बनाने का दावा पेश किया और उन्हें 50 विधायकों के समर्थन का पत्र पेश किया। चुनाव में गठबंधन को 81 सदस्यीय विधानसभा में 47 सीटें मिलीं। झामुमो को 30, कांग्रेस को 16 और राजद को एक सीट मिली। भाजपा पहली बार झारखंड विधानसभा चुनाव अकेले लड़ी और वह 25 सीटों पर सिमट गई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *