ये हैं कोरोना से जुड़े कुछ भ्रम, डर से नहीं इन सावधानियों को अपनाकर करें मुकाबला: कोरोना वायरस

 नई दिल्ली 
दुनिया भर में कोविड-19 के नाम से पहचाने जाने वाला कोरोनावायरस बाकी देशों के साथ अब भारत के लिए भी चिंता का विषय बन गया है। हाल ही में शुक्रवार को दिल्ली में कोरोना संक्रमण का एक और नया मामला सामने आया है। इस नए मामले को मिलाकर अब तक देश की राजधानी दिल्ली में कोरोना वायरस के 3 मामले सामने आ चुके हैं। बता दें, थाईलैंड और मलेशिया की यात्रा कर चुके एक शख्स में कोरोना वायरस की पुष्टि हुई थी। इसके बाद देश में कोरोना से संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़कर 31 हो गई है। 

ऐसे में कोरोना का डर अब हर देशवासी के लिए परेशानी का सबब बन चुका है। देश में कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए इस वायरस को लेकर लोगों के बीच कुछ भ्रम जन्म ले रहे हैं। जिसकी वजह से परेशानी और बढ़ सकती है। ऐसे में लोगों की परेशानी और इस बीमारी को लेकर उनके डर को समझते हुए आपको बताते हैं कोरोना से जुड़े क्या हैं भ्रम और कैसे आप कर सकते हैं इस बीमारी से खुद का और परिवार का बचाव।  
 

कोरोना वायरस से जुड़े भ्रम और हकीकत-
– मास्क पहन लेने से आप कोरोना वायरस से सुरक्षित हैं ये एक भ्रान्ति मात्र है, कोरोना वायरस हवा से कहीं ज्यादा सफेर्स पर पाया जाता है। इसलिए सार्वजनिक और भीड़ भाड़ वाली जगह को छूने से बचें, किसी बीमार व्यक्ति के सीधे संपर्क में न आएं और घर आकर सबसे पहले हाथ धुलें। गंदे हाथ को मुंह में डालना, आंखें मलना आदि ज्यादा खतरनाक है। इसलिए मास्क उनके लिए ज्यादा जरूरी है जिनमें लक्षण हैं, और मास्क भी विशेष तौर पर डिजाइन किए गए। माकेर्ट में उपलब्ध ज्यादातर मास्क इस मामले में बेअसर हैं।

-हैंड सैनिटाइजर ही हाथ साफ करने का विकल्प है, एक अफवाह ये भी है जिसके कारण लोग परेशान हैं। किसी भी सामान्य साबुन से अच्छी तरह हाथ धुलना ही पयार्प्त है। सैनिटाइजर जरूरी है ये सिर्फ भ्रांति है।

-शराब पीने से, गरम पानी पीने से, काली मिर्च और अदरक के सेवन से कोरोना वायरस से बचा जा सकता है, ऐसी बातों पर तो लिखना भी उचित नहीं है

– भीड़भाड़ वाली जगहों पर जाने से बचें, विशेषकर जब आपकी उम्र 6० या उससे ज्यादा है।

-बिना डॉक्टर की सलाह के एंटी-बायोटिक्स का सेवन न करें वो आपके खतरे को और बढ़ा सकता है।

-गर्मी में वायरस यूं तो कमजोर पड़ जाते हैं पर अभी तक इसका सीधा कनेक्शन सामने नहीं आया है, कोरोना वायरस भूमध्य रेखा के समीप देशों जैसे सिंगापुर में भी फैल रहा है, हां इसका प्रभाव कम तापमान वाले देशों में ज्यादा है। इसलिए ये कहना कि अप्रैल आते-आते आपको इसका असर कम होता दिखेगा पूरी तरह से गलत भी नहीं है।

कोरोना वायरस से जुड़ी सावधानियां-
– अगर आपको या आपके परिवार में से किसी को कोरोना वायरस के लक्षण हों तो एकांतवास चुनें और तत्काल स्वास्थ्य अधिकारियों से संपर्क करें।

– अगर आप विदेश यात्रा से लौटे हैं और आपको ऐसी कोई शिकायत है तो डॉक्टर से लेकर एयरलाइन तक सभी को सम्पर्क करें और उन्हें सावधानी बरतने में मदद करें

-बिना किसी प्रमाणिकता के किसी भी तरह की जानकारी, वीडियो, फोटो आदि सोशल मीडिया के माध्यम से प्रचारित ना करें।

-रुमाल हमेशा साथ रखें और छींकते या खासते वक़्त मुंह ढक लें

कोरोना वायरस हमारे देश में ना फैले इसकी जिम्मेदारी सिर्फ सरकार की नहीं है। हमारे और आपकी छोटी छोटी सावधानियां इसे फैलने से रोक सकती हैं। अभी तक दुनिया भर से कोविड-19 के कुल 9527० मामले सामने आए हैं जिनमें से 3281 लोगों की मौत हो गई है। भारत में अब तक एक भी व्यक्ति की कोरोना वायरस के चलते मौत नहीं हुई है, हम आशा करते हैं कि आप सभी के सहयोग से स्थिति ऐसी ही बनी रहेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *