ये घरेलू उपाय‍ दिलाएंगे खूनी बवासीर से छुटकारा

खराब जीवनशैली, लगातार बैठकर काम करने, लम्बे समय से कब्ज की शिकायत और तीखा खाने से खूनी बवासीर की समस्‍या होती हैं। हालांकि बवासीर की समस्‍या के बहुत इलाज है, लेकिन अकसर लोग बवासीर के दौरान रक्तस्राव होने से काफी परेशान हो जाते हैं।

ऐसे में इस समस्या के ज्यादा होने पर आपको डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए, और साथ ही आप चाहे तो कुछ उपाय घर पर भी करके इस समस्या से निजात पा सकते हैं। तो आइये अब जानते हैं की बवासीर में आने वाले खून की समस्या से बचने के लिए आप क्या क्या कर सकते हैं।

अंजीर
अंजीर का इस्तेमाल करने से आपको बवासीर में आने वाले खून की समस्या से राहत पाने में मदद मिलती है। इसके लिए आप दो सूखे अंजीर को रात भर के लिए पानी में भिगोकर रख दें, उसके बाद सुबह उठकर उन अंजीर का सेवन करें। साथ ही उसके बाद कम से कम एक घंटे तक कुछ भी न खाएं न पीएं ऐसा दो से तीन दिन तक करने पर ही इसका फायदा दिखाई देगा।

कच्चा प्याज
कच्चा प्याज भी बवासीर की समस्या से बचने के लिए एक आसान उपाय होता है, यदि आप नियमित कच्चे प्याज के साथ छाछ का सेवन करते हैं तो आपको इस परेशानी से बचाव करने में मदद मिलती है।

इसबगोल
इसबगोल की भूसी भी बवासीर से बचने का एक आसान और सरल उपाय होता है, इसके लिए आप पानी या दूध में दो चम्मच इसबगोल की भूसी मिलाकर दिन में दो बार इसका सेवन करें आपको इसका फायदा जरूर मिलेगा।

सॉफ्ट टॉयलेट पेपर प्रयोग करें
अगर आपको बवासीर की समस्या है और रक्तस्राव हो रहा है तो आपको सॉफ्ट टॉयलेट पेपर का प्रयोग करना चाहिए। बवासीर वाली जगह को रगड़े नहीं उस जगह को थपथपा कर सुखाएं। रगड़ने से उस जगह पर जलन व दर्द की समस्या बढ़ सकती है।

कोल्ड कंप्रेस
बवासीर में होने वाली खुजली व सूजन को कम करने के लिए कोल्ड कंप्रेस की मदद ले सकते हैं। कोल्ड कंप्रेस करने के लिए ऐनस की सूजन वाली जगह बर्फ या ठंडे पानी की सेंक दी जाती है जिससे सूजन में आराम मिलता है। साथ ही रक्तस्राव को भी कम करता है।

दवा लगाएं
बवासीर के दौरान रक्तस्राव की समस्या को रोकने के लिए ट्यूब वाली दवा की मदद ले सकते हैं। डॉक्टर द्वारा बतायी गयी इन दवाओं को लगाने से दर्द व सूजन में काफी आराम मिलता है। इन दवाओं को आप रक्तस्राव के दौरान भी लगा सकते हैं।

सिट्ज बाथ लें
बवासीर में रक्तस्राव होने पर सिट्ज बाथ काफी फायदेमंद साबित होता है। आप अपने पास के मेडिकल स्टोर से प्लास्टिक सिट्ज बाथ खरीद सकते हैं। इसे आप आसानी से अपने टॉयलेट सीट पर रख सकते हैं। अब इसमें हल्का गर्म पानी डालें और कम से कम 15-20 तक बैठें। इस प्रक्रिया से आपको काफी आराम महसूस होगा।

हल्के गर्म पानी की सेंक
जब बवासीर की समस्या के दौरान रक्तस्राव होने लगे तो एक टब में हल्का गर्म पानी लें और उसमें कम से कम 15 मिनट तक बैठें। रक्तस्राव होने पर यह प्रक्रिया दिन में तीन बार करनी चाहिए। गर्म पानी की सेंक लगने से बवासीर में होने वाले दर्द व सूजन में आराम मिलता है साथ ही ऐसा करने से रक्तस्राव कम होता है और बवासीर वाली जगह साफ हो जाती है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *