यूं ठीक हो जाएगा घटता स्पर्म काउंट, बस इन बातों का रखें ध्यान

बीते चंद सालों में ऐसे कई केस सामने आए हैं, जिनमें पुरुषों में बेहद कम या फिर नाममात्र का स्पर्म काउंट पाया गया है। यह समस्या दिनोंदिन बढ़ती जा रही है। कम स्पर्म काउंट का सीधा संबंध री-प्रॉडक्शन और पुरुषों में इनफर्टिलिटी से होता है। स्पर्म काउंट घटने की कई वजहे हैं, जिनमें बढ़ती उम्र, चिंता, खराब खान-पान और वातावरण जैसी कई चीजें शामिल हैं।

बड़े काम की हैं ये बातें
हालांकि कुछ तरीके हैं, जिनके ज़रिए कम स्पर्म काउंट को सही किया जा सकता है। इनमें से कई तरीके ऐसे हैं, जो एक्सपर्ट्स द्वारा सुझाए गए हैं:

सही खान-पान
मेल इन्फर्टिलिटी और कम स्पर्म काउंट की मुख्य वजह सही खान-पान नहीं होना है। इसलिए हेल्दी डायट लें और सही समय से खाएं। तला-भुना या ज्यादा मसालेदार खाना खाने से बचें।

स्ट्रेस और सख्त एक्सर्साइज़ से दूरी
खुद को स्ट्रेस और टेंशन से जितना ज़्यादा दूर रखेंगे, उतना अच्छा रहेगा। स्ट्रेस की वजह से कई हॉर्मोन्स का लेवल गड़बड़ा जाता है। कोशिश करें कि रोज़ाना एक्सर्साइज़ करें और खुश रहें। लेकिन ध्यान रहे कि एक्सर्साइज़ ज़ोरदार तरीके से हो।

गोद में न रखें लैपटॉप
ज्यादातर लोगों को आदत होती है कि वे लैपटॉप जैसी चीजों को गोद में रखकर काम करते हैं। ऐसा बिल्कुल भी न करें। द फर्टिलिटी चार्ल्सटोन की एक रिपोर्ट के अनुसार, ज्यादा तापमान की वजह से स्पर्म काउंट घट जाता है। इसीलिए गर्म पानी से नहाने के लिए भी मना किया जाता है क्योंकि इसकी वजह से अंडकोष के तापमान पर असर पड़ता है और स्पर्म काउंट भी घट जाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *