‘यह कैसा विसर्जन बप्पा?’ बारिश से मुंबई का बुरा हाल, रेड अलर्ट

 
मुंबई 

प्यारे बप्पा, विसर्जन तो आपका था ना?… गणपति महोत्सव में डूबी मायानगरी मुंबई में भारी बारिश ने सबकुछ थाम दिया है। सड़कें लबालब हैं, लोकल की रफ्तार थमी हुई है, स्कूल बंद हैं और मीठी नदी खतरे के निशान पार कर चुकी है। मूसलाधार बारिश के कारण बुधवार को हालात कितने चिंताजनक हो गए यह बॉलिवुड ऐक्ट्रेस टिस्का चोपड़ा के ट्वीट से पता चलता है। टिस्का ने ट्वीट कर लिखा है- 'हे बप्पा! यह आपका विसर्जन होना था, हमारा नहीं।' बता दें कि भारी बारिश के कारण जलभराव के बाद मौसम विभाग ने हाई टाइड का अनुमान भी जता दिया जिसके बाद प्रशासन को रेड अलर्ट जारी करना पड़ा है। 
 
मौसम विभाग ने मुंबई और ठाणे में भारी बारिश की चेतावनी दी है, जिसको देखते हुए बृह्नमुंबई महानगर पालिका (बीएमसी) ने बुधवार को स्कूल बंद रखने का आदेश दिया है। बारिश के कारण बसों के रूट डायवर्ट किए गए हैं और ट्रेन सेवा भी प्रभावित है। वहीं, लोगों से समुद्र के पास नहीं जाने को कहा गया है। पिछले 36 घंटे में रेकॉर्ड 500 मिमी बारिश दर्ज की गई है। 

जलभराव के कारण बसें डायवर्ट 
मुंबई में बुधवार तड़के हुई बारिश के कारण किंग्स सर्कल रेलवे स्टेशन और गांधी मार्केट के पास के इलाकों में जलभराव हो गया। सायन की सड़कें भी लबालब भर गईं। बेस्ट की बसों के रूट भी प्रतीक्षा नगर, मोतीलाल नगर, मिलन सबवे, अंधेरी ईस्ट, मलाड सबवे मेंजलभराव के कारण डायवर्ट किए गए। गांधी मार्केट में जलभराव के कारण बसों को भाऊदाजी रोड और सुलोचना शेट्टी रोड से डायवर्ट किया गया है। सायन रोड 24 और वल्लभ रोड पर जलभराव के कारण बसों को सायन रोड 3 से डायवर्ट किया गया है। पवई गार्डन से आरे को जाने वाला रास्ता और पवई गार्डन पर जेवीएलआर के नीचे का टनल भारी बारिश के कारण बंद। 

बृह्नमुंबई सार्वजनिक गणेशोत्सव समन्वय समिति के अध्यक्ष नरेश दहीबावकर ने भी गणेशोत्सव पंडालों से पानी का लीकेज चेक करने के लिए कहा है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि कहीं पावर लाइन पानी से तो नहीं छू रहीं। समिति ने पंडालों से पावर सप्लाइ ऑफ करने के लिए कहा है। वहीं, मीठी नदी भी खतरे के निशान से ऊपर निकल गई है जिसके बाद 1500 लोगों को कुर्ला के क्रांतिनगर से सुरक्षित निकाला गया। 

कई ट्रेनें रद्द 
पश्चिम रेलवे ने मुंबई डिविजन में पटरियों पर जलभराव के कारण पांच ट्रेनों को कैंसल कर दिया है। कैंसल होने वाली ट्रेनों के नाम नीचे हैं। 
12925 Paschim Express 
12216 Delhi GAribrath 
22949 Bandra T. Delhi Exp 
22917 Haridwar Exp 
14708 Ranakpur Exp 

लोकल प्रभावित, फ्लाइट्स लेट 
वहीं, बारिश के कारण हार्बर लाइन पर ट्रेनें लेट चल रही हैं और कुछ ट्रेनें कैंसल भी की गई हैं। उपनगरीय सेवाएं चर्चगेट से वसई रोड के बीच चल रही हैं, विरार में ट्रैक फेल होने के कारण वसई और विरार के बीच में ट्रेनें कम चल रही हैं। एसी लोकल फिलहाल चर्चगेट से वसई रोड के बीच चलेगी। ट्रैक पर पानी भरने से ठाणे और सीएसएमटी के बीच ट्रेन सेवा रोक दी गई है। 

सायन और माटुंगा के बीच भी फास्ट लाइन की सेवा बाधित है। नालासोपारा में ट्रैक्स पर पानी भरने से लंबी दूरी की ट्रेनों को कम गति पर चलाया जा रहा है। नालासोपारा और विरार के कारण ट्रैक पर भारी जलभराव के कारण ट्रेन नंबर 12925, 12216, 22949, 22917, 14708 रद्द कर दी गईं जिसके बाद सभी रिजर्वेशन ऑफिसों पर रीफंड काउंटर खोल दिए गए। वहीं, एयरपोर्ट अथॉरिटी ने बताया है कि फ्लाइट्स 15-20 मिनट देरी से उड़ रही हैं। 
 
नवी मुंबई में जलभराव
सेंट्रल रेलवे उपनगरीय सेवा पर सीएसएमटी-वडाला-अंधेरी/गोरेगांव, वाशी-पनवेल, ठाणे-वाशी/पनवेल, ठाणे-कसारा/करजत/खोपोली के बीच ट्रेन चल रही हैं। ठाणे और सीएसएमटी के बीच सभी चार लाइनें सायन और भांडुप के बीच जलभराव के कारण बंद। कुर्ला और चूनाभट्टी के बीच हार्बर लाइन सेवा बाधित। माहिम और माटुंगा रोड पर जलभराव के कारण चर्चगेट-अंधेरी और वसई रोड-विरार के बीच सेवाएं रद्द। अंधेरी और वसई रोड के बीच ट्रेनें चल रही हैं। पश्चिम रेलवे ने जारी किए हेल्पलाइन नंबर- 
स्कूल बंद 
बीएमसी ने भारी बारिश को देखते हुए स्कूलों में बुधवार को छुट्टी कर दी है। साथ ही, यह निर्देश जारी किया है कि जिन स्कूलों में बच्चे पहुंच चुके हैं, वहां का प्रबंधन उनकी सुरक्षा का ध्यान रखे और उनके घर पहुंचाएं। ठाणे और नवी मुंबई में भी बुधवार सुबह 8:30 बजे तक पिछले 24 घंटे में 100 मिलीमीटर से ज्यादा बारिश हो चुकी है। 
 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *