यहां मोटी लडकियां होती है खूबसूरत, अपनी बेटियों के लिए लोग करते है ऐसा…

आज के समय में बदलती लाइफ स्टाइल के चलते लोगों का ठीक तरह से खानपान नहीं हो रहा है। बिजी लाइफ के चलते वो अपने वजन पर कंट्रोल नहीं कर पा रहे है जिसका नतीजा यह है कि करीब 10 में से 6 लोगों का वजन बढ रहा है।

लडकियों की बात की जाएं तो आजकल के जमाने में हर लडक़ी अपने आपको स्लिम और ट्रिम रखना चाहती है और इसके लिए वो जिम में घंटों पसीना बहाती है। 

हर लडक़ी को जीरो फिगर का क्रेज है। लेकिन एक देश ऐसा भी है जहां लड़कियां पतली नहीं मोटी होना चाहती है और मोटी होने के लिए वो बहुत जद्दोजहद भी करती हैं।

जी हां, अफ्रीका का एक देश ऐसा भी है जहां लड़कियों को मोटा करने के लिए 16000 तक कैलोरी डाइट लेने के लिए मजबूर किया जाता है। 

‘चैनल्स 4 अनरिपोर्टेड वर्ल्ड’ की एक चौंका देनेवाली डोक्युमेंट्री सामने आई है। अफ्रीका के मॉरीटेनिया में लड़कियों के मोटापे से उनकी सुंदरता और संपन्नता को आंका जाता है। यहां की औरतों को मोटा होने के लिए अमानवीय हथकंडों से गुजरना पड़ता है।

मॉरीटेनिया में दो महीने का एक ‘फीडिंग सीजन’ होता है इस सीजन के दौरान 11 साल की लड़कियों को मोटा करने के लिए ऊंट का दूध, खिचड़ी जैसी चीजें खिलाई जाती हैं ताकि वह वजन बढ़ा सकें और पुरुषों के लिए आकर्षक बन सकें। लेकिन इसमें दु:ख की बात है यह है कि लड़कियों की मां उन्हें जबरदस्ती खाने को मजबूर करतीं हैं। 

खाते-खाते उनके पेट में दर्द हो जाता है, उल्टियां करने लगतीं है फिर भी उन्हें जबरदस्ती खाना खिलाया जाता है। लड़कियों की मां ऐसा इसलिए करतीं हैं ताकि उनकी बेटी आकर्षित लगे और आसानी से उसकी शादी हो जाए।

जो लोग गरीब होते है उनके घर में खाने की कमी होती है, वो अपनी बच्चियों को मोटा करने के लिए बहुत ही खतरनाक तरीका अपनाते हैं। वो अपनी बच्चियों को जानवरों को मोटा करने वाला केमिकल पीने के लिए मजबूर करते हैं।

अगर घर में ज्यादा खाना नहीं होता तो परिवार के लोग भूखे रह जाते हैं ताकि लड़कियों को ज्यादा से ज्यादा खाना मिल सके। जब बच्चियां खाने से मना करतीं हैं तो उनकी मां उन्हें रस्सी से बांध देतीं हैं और तब तक नहीं खोलतीं जब तक वो खाने के लिए हां न कर दे। 

मॉरीटेनिया में करीब एक चौथाई लड़कियों को ज्यादा खाने के लिए मजबूर किया जाता है। ज्यादा खाने से बच्चियों में डायबिटीज, हार्ट फेल और किडनी के फेल होने का खतरा बढ़ जाता है। ‘सीजन फीडिंग’ की वजह से कई बच्चियां अपनी जिंदगी से हाथ धो बैठी हैं फिर भी लड़कियों को खूबसूरत बनाने का ये दकियानूसी रिवाज खत्म नहीं हो रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *