मौसम विभाग : छत्तीसगढ़ में आज कैसा रहेगा मौसम

रायपुर
छत्तीसगढ़ में Amphan Cyclone का ज्यादा असर नहीं रहा. मौसम विभाग की मानें तो राज्य के तूफान के असर की वजह से कुछ जगहों पर बारिश हो सकती है. तूफान अब उत्तर पूर्व दिशा में आगे बढ़ रहा है. मौसम विभाग (Weather Department) के मुताबिक आज सूबे के कई इलाकों में बादल छा सकते हैं. कुछ इलाकों में बारिश भी हो सकता है. वहीं राजधानी रायपुर के कुछ इलाकों में हुई हुई बारिश (Rain) की वजह से तापमान में थोड़ी कमी आई है. वहीं मौसम विभाग ने कुछ इलाकों में गरज-चमक के साथ बारिश की संभावना है.

इस बार मार्च से लेकर 21 मई तक बादलों के बीच सूरज का लुकाछिपी का खेल चलता रहा. लेकिन इस बार लोगों को गर्मी का एहसास नहीं थोड़ा कम हुआ. वहीं बीते 10 वर्ष का रिकॉर्ड भी टूटा क्योंकि इस बार गर्मी में लू के थपेड़ों का एहसास नहीं हुआ. अब चक्रवात Amphan के थमते ही प्रदेश के तापमान में तेजी से बदलवा हो सकता है. इस वजह से अब लोगों को गर्मी का एहसास होगा. तापमान में भी इजाफा हो सकता है.

25 मई से नौतपा शुरू हो जाएगा. सूर्य के रोहिणी नक्षत्र में प्रवेश के साथ ही इसकी शुरुआत होगी. आम तौर पर नौतपा में तेज गर्मी होती है. इन नो दिनों में सूर्य पृथ्वी के सबसे करीब होगा है. इस वजह से गर्मी बढ़ती है. इस बार अप्रैल और मई महीने में रुक-रुक कर बारिश होती रही. नौतपा के बीच और जून महीने में तेज गर्मी की संभावमा है.

मौसम वैज्ञानिक एचपी चंद्रा का कहना है कि एक चक्रीय चक्रवाती घेरा पूर्वी उत्तर प्रदेश के ऊपर स्थित है. अभी प्रदेश में उत्तर पश्चिम दिशा से शुष्क हवा आने के कारण मौसम शुष्क रहने की संभावना है. 22 मई को एक-दो स्थानों पर गरज चमक के साथ बारिश हो सकती है. मौसम मुख्य रूप से शुष्क रहने की संभावना है. प्रदेश में अधिकतम तापमान में लगातार बढ़ोतरी हो सकती है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *