मोतीलाल ओसवाल ने लॉन्च किए ये 4 इंडेक्स फंड, निवेश से पहले जानें इनकी खासियत

मुंबई
मोतीलाल ओसवाल एसेट मैनेजमेंट कंपनी (MOAMC) ने चार इंडेक्स फंड लॉन्च किए हैं. इन सभी फंडों के न्यू फंड ऑफर (NFO) 19 अगस्त यानी सोमवार से निवेशकों के लिए खुल गए हैं. इनमें 30 अगस्त तक निवेश किया जा सकता है. ये 4 इंडेक्स फंड मोतीलाल ओसवाल मिडकैप 150 इंडेक्स फंड, मोतीलाल ओसवाल निफ्टी 500 इंडेक्स फंड, मोतीलाल ओसवाल निफ्टी बैंक इंडेक्स फंड और मोतीलाल ओसवाल निफ्टी स्मालकैप 250 इंडेक्स फंड हैं.

एनएफओ किसी एसेट मैनेजमेंट कंपनी की नई स्कीम होती है. इसके जरिए कोई म्यूचुअल फंड कंपनी शेयरों, सरकारी बॉन्ड जैसे इंस्ट्रूमेंट में निवेश करने के लिए निवेशकों से पैसे जुटाती है. इंडेक्स फंड को इंडेक्स टाइड या इंडेक्स ट्रैक्ड म्यूचुअल फंड के नाम से भी जानते हैं. इस तरह के फंड शेयर बाजार के किसी इंडेक्स मसलन निफ्टी 50 या सेंसेक्स 30 में शामिल कंपनियों के शेयरों में निवेश करते हैं. इंडेक्स में सभी कंपनियों का जितना वेटेज होता है, स्कीम में उसी रेश्यो में उनके शेयर खरीदे जाते हैं. इसका मतलब यह है कि ऐसे फंडों का प्रदर्शन उस इंडेक्स जैसा ही होता है. यानी इंडेक्स का प्रदर्शन बेहतर होता है तो उस फंड में भी बेहतर रिटर्न की गुंजाइश होती है.

एक्सपर्ट का कहना है कि जो निवेशक कम से कम जोखिम के साथ वाजिब रिटर्न चाहते हैं, उनके लिए यह फंड बेहतर है. इसे ऐसे समझ सकते हैं कि कुछ निवेश ऐसे होते हैं कि उनमें ज्यादा रिटर्न की लालच होती है लेकिन रिस्क कैलकुलेट नहीं होता. यानी अगर जोखिम बढ़ता है तो ज्यादा रिटर्न की लालच में निवेशक को नुकसान हो सकता है. वहीं, इंडेक्स फंड ऐसे निवेशकों के लिए बेहतर है जो रिस्क कैलकुलेट कर चलना चाहते हैं, भले ही उन्हेें ठीक ठा​क रिटर्न मिले. यानी इंडेक्स फंड में पैसा डूबने का खतरा बहुत कम होता है.

मोतीलाल ओसवाल निफ्टी 500 इंडेक्स फंड: यह देश का पहला निफ्टी 500 फंड है. फंड हाउस का दावा है कि यह पहला लो कॉस्ट मल्टीकैप इंडेक्स फंड है. इसमें पोर्टफोलियो का ज्यादातर हिस्सा लार्जकैप शेयरों में निवेश किया जाएगा. इस तरह के शेयरों का रिटर्न स्टेबल होता है. साथ ही जोखिम भी कम होता है. पोर्टफोलियो का 20 फीसदी मिडकैप और स्मॉलकैप कंपनियों में निवेश किया जाएगा.

मोतीलाल ओसवाल निफ्टी बैंक इंडेक्स फंड: निफ्टी बैंक इंडेक्स में सबसे अधिक लिक्विड बड़े भारतीय बैंकों के शेयर शामिल हैं. स्कीम निफ्टी बैंक इंडेक्स के प्रदर्शन को ट्रैक करेगी. यह देश का पहला निफ्टी बैंक इंडेक्स फंड है. यह स्कीम निफ्टी बैंक इंडेक्स जितना रिटर्न देने की कोशिश करेगी.

मोतीलाल ओसवाल निफ्टी स्मालकैप 250 इंडेक्स फंड: निफ्टी स्मॉलकैप 250 इंडेक्स निफ्टी 500 इंडेक्स की 250 कंपनियों (251 से 500 के पायदान पर आने वाली) से बना है. यह देश का पहला निफ्टी स्मॉलकैप 250 इंडेक्स फंड है.

मोतीलाल ओसवाल निफ्टी मिडकैप 150 इंडेक्स फंड: यह भारत का पहला मिडकैप 150 इंडेक्स फंड है. यह ओपन-एंडेड स्कीम है जो निफ्टी 150 इंडेक्स को ट्रैक करेगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *