मॉनसून में सेहत के साथ न करें खिलवाड़, खाएं ये चीजें

बरसात का मौसम आते ही मन करने लगता है कि खिड़की के पास या बालकनी में बैठकर गर्मागरम चाय पिएं और साथ में पकोड़े, कचौरियां और स्नैक्स खाएं। आखिर बारिश का मौसम होता ही ऐसा है। हेल्दी से हेल्दी लाइफस्टाइल फॉलो करने वाले लोग भी खुद को बारिश में तला-भुना खाने से रोक नहीं पाते। लेकिन ये सब चीजें खाना नुकसानदेह होता है। अगर आप चाहते हैं कि बारिश में किसी तरह का इंफेक्शन या बीमारी आपको न घेरे और आप हेल्दी रहें तो फिर हेल्दी फूड को ही तरजीह दें।

1- भुट्टा यानी कॉर्न भला किसे पसंद नहीं होगा। जिस तरह बारिश के साथ चाय की चुस्कियों का संबंध होता है वैसे ही इस मौसम में भुट्टा खाने का अपना ही एक अलग मजा होता है। खास बात यह है कि यह न सिर्फ स्वादिष्ट होता है बल्कि हेल्दी भी होता है।

2- बारिश के मौसम में काली मिर्च का सेवन हर तरह के इंफेक्शन और सर्दी-जुकाम से बचाता है। किसी भी सब्जी या फिर सलाद या ऑमलेट में ऊपर से जरा सा काली मिर्च पाउडर डाल देंगे तो न सिर्फ जायका बढ़ेगा बल्कि सेहत भी बनेगी। इसके अलावा छाछ और दही खूब खाएं।

3- कड़वी चीजें जैसे कि नीम, हल्दी, मेथी और करेले का सेवन करें। इस मौसम में इन चीजों के सेवन से इंफेक्शन दूर रहता है।

4- मॉनसून में कच्ची सब्जियों और उनका सलाद खाने से बचें। इसकी जगह उबले हुए सलाद का सेवन करना चाहिए क्योंकि कच्ची सब्जियों में बैक्टीरिया और वायरस सक्रिय होते हैं, जो बैक्टीरिया और वायरल इंफेक्शन का कारण बन सकते हैं।

5- बरसात में गठिया से ग्रस्त लोगों को सुबह खाली पेट पर तुलसी और दालचीनी के साथ गर्म पानी पीना चाहिए। इससे इरिटेबल बाउल सिंड्रोम में सुधार होता है और जोड़ों का दर्द भी कम हो जाता है।

बरसात में ये खाएं ये फल
बरसात के मौसम में वैसे तो फल खाने का मन ही नहीं करता, लेकिन जब बात सेहत की हो तो फिर न चाहते हुए भी हेल्दी चीजों को रुख करना पड़ता है। वैसे मॉनसून में लीची, जामुन और अनार खाना फायदेमंद होता है।

लीची: में कार्बोहाइड्रेट, विटमिन सी, विटमिन ए और विटमिन बी कॉम्प्लेक्स पाया जाता है। इसके अलावा इसमें पोटैशियम, कैल्शियम, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस और आयरन भी पाए जाते हैं, जो मॉनसून में होने वाली बीमारियों से बचाव करते हैं।

जामुन: पेट से जुड़ी समस्याओं के लिए जामुन एक रामबाण उपाय है। यह पाचन क्रिया को बेहतर बनाकर कब्ज से जुड़ी समस्याओं में फायदा पहुंचाने का काम करता है। मॉनसून में ज्यादातर बीमारियां पेट की होती हैं, ऐसे में इसके सेवन से फायदा होगा।

अनार: अनार में भरपूर मात्रा में फाइबर, विटमिन सी और विटमिन के पाया जाता है। इसमें मौजूद ऐंटी-ऑक्सिडेंट मॉनसून में होने वाली वाली त्वचा संबंधी बीमारियों से सुरक्षित रखने में मददगार हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *