मॉइस्चराइजर न लगाने के नुकसान

सर्दियों में तो चेहरे पर लोग अच्छे से मॉइस्चराइजर लगाते हैं ताकि त्वचा रूखी और बेजान सी न लगे। लेकिन मॉइस्चराइजर सिर्फ ठंडी में नहीं बल्कि हर सीजन में स्किन के लिए जरूरी होता है। इसे इस्तेमाल न करने पर न सिर्फ आपका चेहरा जल्दी बूढ़ा दिखने लगेगा बल्कि त्वचा से जुड़ी अन्य समस्याएं भी पैदा होने लगेंगे।

झुर्रियां
झुर्रियों के लिए सबसे बड़ी वजह स्किन में मॉइस्चर की कमी होती है। हाइड्रेशन और मॉइस्चर की कमी लो ग्रेड इन्फ्लेमेशन क्रिएट करते हैं जिससे स्किन डैमेज होती है और झुर्रियां बनने लगती हैं।

ऐक्ने और पिंपल्स
कई लोगों को लगता है कि चेहरे पर ऑइल के कारण ऐक्ने या फुंसियों की दिक्कत होती है, लेकिन ऐसा नहीं है। अगर स्किन बहुत ज्यादा ड्राई होगी और उस पर मॉइस्चर की कमी होगी तो उस स्थिति में भी बैक्टीरिया स्किन में प्रवेश करते हुए ऐक्ने व पिंपल्स का कारण बन जाते हैं।

काले धब्बे
चेहरे पर मॉइस्चराइजर सेल्स को हेल्दी रहने में मदद करता है, इससे काले धब्बों की समस्या नहीं होती। अगर स्किन पर अच्छे से मॉइस्चराइजर न लगाया जाए तो कुछ ही दिनों में न सिर्फ आपको चेहरे पर काले धब्बे दिखने लगेंगे बल्कि हल्की लकीरें बनती भी दिखाई देने लगेंगी।

डल चेहरा
मॉइस्चराइजर की कमी से चेहरा डल लगने लगता है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि मॉइस्चर नहीं मिलने पर स्किन ज्यादा डैमेज होती है जो कलर डाउन करने के साथ ही स्किन की क्वॉलिटी भी बिगाड़ता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *