मूसलाधार बारिश से जलमग्न हुआ होशंगाबाद, जिला प्रशासन ने नदी किनारे बसे लोगों को दी हटने की सलाह

मध्य प्रदेश के होशंगाबाद जिले में मानसून के सक्रिय होने के बाद जिले में मूसलाधार बारिश का सिलसिला लगातार जारी है. मौसम विभाग ने आने वाले दिनों में होशंगाबाद में और तेज बारिश होने की चेतावनी दी है. हालांकि जिले में अब तक 728 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई है, जबकि पिछले साल इस समय तक  महज 423 मिलीमीटर ही बारिश दर्ज हुई थी.

वहीं दूसरी तरफ लगातार रुक-रुक कर हो रही बारिश के कारण नदी-नाले उफान पर आ गए हैं. इसके अलावा बारिश के कारण तवा डैम का जल स्तर लगातार बढ़ रहा है. इसे देखते हुए आगामी दिनों में प्रशासन द्वारा तवा डैम से पानी छोड़े जाने को लेकर तवा बांध और तवा नदी के पानी से प्रभावित होने वाले निवासियों को सुरक्षित स्थान पर जाने की सलाह दी गई है.

 

लिहाजा, प्रशासन ने डैम से पानी छोड़े जाने को लेकर वायरलेस पर अलर्ट जारी कर दिया है. इसमें  संबंधित अधिकारियों को सुरक्षा एवं अन्य एहतियातन उपाय जुटाने के निर्देश दिए गए हैं. बता दें कि तवा बांध का जल स्तर 1155 फीट तक पहुंच गया है. ऐसे में डैम का जल स्तर 1160 फीट होने पहुंचने के बाद तवा बांध के गेटों से पानी छोड़ा जाना संभावित है.

बांध प्रबंधन के मुताबिक उपरी क्षेत्र में बारिश होने के कारण बांध के जल स्तर में लगातार वृद्धि हो रही है. ऐसे में आने वाले 2-3 दिनों में बांध का जल स्तर 1160 फीट होने की संभावना जताई गई है. नियम के अनुसार 15 अगस्त को बांध का जल स्तर 1160 फीट रखा जाना निर्धारित है. अगर 15 अगस्त से पहले बांध का जल स्तर 1160 फीट हुआ तो तवा बांध के गेटों से पानी छोड़ दिया जाएगा.

ऐसी स्थिति निर्मित होने की संभावना को ध्यान में रखते हुए तवा बांध और तवा नदी के पानी से प्रभावित होने वाले दोनों तटीय क्षेत्रो में निवासरत लोगों को तटीय क्षेत्र से दूर जाने और सभी सब डिवीजन में जरूरी इंतजाम के निर्देश कलेक्टर ने जारी किए हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *