मुश्किल में कल्याण सिंह? राष्ट्रपति ने गृह मंत्रालय को भेजी चुनाव आयोग की शिकायत

नई दिल्ली
राजस्थान के राज्यपाल कल्याण सिंह के खिलाफ चुनाव आयोग की शिकायत को राष्ट्रपति भवन ने गृह मंत्रालय को भेज दिया है. बता दें, कल्याण सिंह ने अलीगढ़ में बीजेपी कार्यकर्ताओं से बातचीत में सार्वजनिक तौर पर बीजेपी को वोट देकर जिताने और नरेंद्र मोदी को फिर से प्रधानमंत्री बनाने की अपील की थी. इसकी शिकायत मिलने पर आयोग ने राष्ट्रपति को चिट्ठी लिखी थी.

इस मामले में कांग्रेस प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने कहा था कि बीजेपी के लिए वोट मांग कर कल्याण सिंह ने राज्यपाल के पद को धूमिल और दूषित किया है. हमने राष्ट्रपति से मिलने का समय मांगा था, वो विदेश दौरे पर थे. आज लौट रहे हैं. कांग्रेस का प्रतिनिधिमंडल उनसे मिलकर राज्यपाल कल्याण सिंह को हटाने की मांग करेगा. उन्होंने (कल्याण सिंह) जो कहा है उसके बाद एक मिनट के लिए भी उन्हें पद पर बने रहने का अधिकार नहीं है.

बता दें, राजस्थान के राज्यपाल कल्याण सिंह के बयान की शिकायत के बाद निर्वाचन आयोग ने इस बाबत राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद को सोमवार रात पत्र लिखा. देर शाम आयोग की बैठक में इस मुद्दे पर चर्चा के बाद राष्ट्रपति को चिट्ठी भेजी गई. चिट्ठी में कल्याण सिंह के बयान और आचार संहिता के पालन पर उसके असर का विस्तार से ब्यौरा है.

राज्यपाल के पद की गरिमा के मुताबिक आयोग ने इस मामले में राष्ट्रपति से ही समुचित संज्ञान लेने की अपील की गई है. राज्यपाल कल्याण सिंह के भाजपा का कार्यकर्ता होने, बीजेपी को जिताने और मोदी को फिर से प्रधानमंत्री बनाने की बात सार्वजनिक रूप से कहने से बवाल मच गया. खुद राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने निर्वाचन आयोग से शिकायत की.

आयोग की बैठक में भी इस बात पर सहमति बनी कि कल्याण सिंह के बयान से आचार संहिता की भावना को धक्का लगा है. इस मामले में राष्ट्रपति भवन को चिट्ठी लिखी गई. अब राष्ट्रपति भवन ने इस मामले में गृह मंत्रालय को चिट्ठी लिखी है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *