मुबंई में तेज बारिश, 11 विमानों को डायवर्ट किया गया

 
नई दिल्ली

एक ओर जहां दिल्ली सहित उत्तर भारत के कई शहर भीषण गर्मी से झुलस रहे हैं तो दूसरी ओर मायानगरी मुंबई को तेज बारिश से सोमवार को थोड़ी राहत मिली। मॉनसून की पहली बारिश और खराब मौसम की वजह से मुंबई एयरपोर्ट से कम से कम 11 विमानों को डायवर्ट किए जाने की खबर है। तेज बारिश से जहां लोगों को राहत मिली तो इसका असर रेल सेवा पर भी देखने को मिला। कई ट्रेनें देरी से चल रही हैं। 
 
एएनआई की रिपोर्ट के अनुसार, छत्रपति शिवाजी महाराज एयरपोर्ट प्रवक्ता ने इस बारे में बताया कि भारी बारिश की वजह से दृश्यता कम हो गई है और संचालन को रोक दिया गया है। यूनाइटेड एयरलाइंस नेवार्क से मुंबई की तरफ आ रही फ्लाइटों को दिल्ली डायवर्ट किया गया है। बता दें कि मुंबई एयरपोर्ट दुनिया की सबसे व्यस्त एयरपोर्ट में शामिल है। 
 दूसरी ओर, मौसम विभाग द्वारा चक्रवात की चेतावनी के बाद पुलिस विभाग ने एहतियादी कदम उठाने शुरू कर दिए हैं। मौसम विशेषज्ञों के मुताबिक, जल्द ही मुंबईकरों को फिर से बारिश देखने को मिल सकती है। अरब सागर में बन रहे कम दबाव का क्षेत्र डिप्रेशन में बदल चुका है, जो ‘वायु’ तूफान के रूप में ऊपर की ओर बढ़ेगा। मौसम का पूर्वानुमान करने वाली निजी संस्था स्काइमेट के प्रमुख महेश पलावत ने कहा कि बुधवार तक कम दबाव का क्षेत्र ‘वायु’ तूफान का रूप ले लेगा। 
इसके कारण गुजरात और गोवा के कई हिस्सों में अच्छी बारिश देखने को मिलेगी। महाराष्ट्र के कोकण इलाकों में भी बारिश दिख सकती है। इस दौरान हल्की बारिश मुंबई में भी दिख सकती है। मौसम विभाग के पश्चिमी क्षेत्र से जुड़े एक अधिकारी ने बताया कि ‘वायु’ के कारण मुंबई में भी बादल छाए रह सकते हैं। इससे लोगों को गर्मी से थोड़ी राहत मिल सकती है। 

प्री-मॉनसून बारिश को तरसी दिल्ली 
दूसरी ओर, उत्तर भारत और दिल्ली का मौसम जानलेवा होता जा रहा है। मौसम को लेकर सोमवार को मौसम विभाग ने रेड अलर्ट जारी किया है। इसका मतलब है मंगलवार को लू भी खूब चलेगी और पारा भी 45 डिग्री के आसपास पहुंचेगा। परेशानी का एक सबब यह भी है कि इस दौरान राजधानी में प्री-मॉनसून बारिश कुछ राहत दे जाती थी, लेकिन इस महीने बिल्कुल भी बारिश नहीं हुई। मौसम विभाग के अनुसार इस महीने आज तक औसतन 7.9 मिलीमीटर बारिश पड़ जानी चाहिए, लेकिन अभी यह जीरो ही है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *