मुजफ्फरपुर में इंसेफिलाइटिस से 14 बच्चों की मौत, 24 की हालत गंभीर

मुजफ्फरपुर 
बिहार के मुजफ्फरपुर में एक्यूट इंसेफिलाइटिस सिंड्रोम (एईएस) के कारण 14 बच्चों के मौत की खबर आ रही है.  सुनील शाही, अधीक्षक एसकेएमसीएच, मुजफ्फरपुर ने बताया कि, “कुल 38 मरीज़ों को भर्ती किया गया था, जिनमें से14 की मौत हो गई और बाकी बच्चों को अभी तेज बुखार है.”

वहीं पिछले एक सप्ताह के अंदर संदिग्ध एक्यूट इंसेफिलाइटिस सिंड्रोम (एईएस) और जापानी इंसेफिलाइटिस (जेई) नामक बीमारी से 12 बच्चों की मौत हो चुकी है. मुजफ्फरपुर के श्रीकृष्ण मेमोरियल कॉलेज अस्पताल (एसकेएमसीएच) में शुक्रवार को संदिग्ध एईएस से पीड़ित 21 बच्चों को भर्ती किया गया था, जबकि केजरीवाल अस्पताल में 14 मरीज पहुंचे थे.

मुजफ्फरपुर के सिविल सर्जन एसपी सिंह ने शनिवार को बताया कि बच्चों की मौत के कारणों का पता लगाया जा रहा है. उन्होंने कहा कि अधिकांश बच्चों में हाइपोग्लाइसीमिया यानी अचानक शुगर की कमी की पुष्टि हो रही है. उन्होंने भी माना कई बच्चों को तेज बुखार में लाया जा रहा है. उन्होंने इसे चमकी और तेज बुखार बताया.

नेपाल के तराई में आने वाले उत्तर बिहार के मुजफ्फरपुर, पूर्वी चंपारण, पश्चिम चंपारण, शिवहर, सीतामढ़ी व वैशाली में बीमारी का प्रभाव दिखता है. इस बार एसकेएमसीएच में जो मरीज आ रहे, वे मुजफ्फरपुर और आसपास के हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *