मुजफ्फरनगर: यूपी बोर्ड 12वीं की परीक्षा में सामूहिक नकल, 17 गिरफ्तार, लगेगा गैंगस्टर ऐक्ट

 

 
मुजफ्फरनगर

उत्तर प्रदेश में इस साल कड़े पहरे में माध्यमिक शिक्षा परिषद (यूपी बोर्ड) की परीक्षाएं हो रही हैं। हालांकि कुछ नकलची और नकल माफिया अपनी हरकतों से बाज नहीं आ रहे हैं। ऐसे ही एक मामले में पुलिस ने एक परीक्षा केंद्र अधीक्षक और 14 कक्ष निरीक्षकों समेत 17 को गिरफ्तार किया है। ये सभी 12वीं की फिजिक्स की परीक्षा में सामूहिक नकल करवा रहे थे। 
 
अधिकारियों ने बताया कि दो गिरफ्तार किए गए लोगों में दो बाहरी लोग भी हैं, मगर किसी स्टूडेंट को नहीं गिरफ्तार किया गया है। डीएम अजय शंकर पांडेय ने कहा कि इन सभी के खिलाफ पुलिस केस दर्ज किया गया है और बोर्ड से इस परीक्षा केंद्र पर हुई 12वीं की फिजिक्स की परीक्षा कैंसल करने का अनुरोध किया गया है। 
 
उन्होंने बताया कि मामले की जांच सीडीओ अर्चना वर्मा को दी गई है। परीक्षा केंद्र पर फिजिक्स की परीक्षा के दौरान मौजूद पूरे स्टाफ को बदल दिया गया है। इसके अलावा सेक्टर मैजिस्ट्रेट (कुछ परीक्षा केंद्रों की निगरानी करने वाला अधिकारी) और केंद्र मैजिस्ट्रेट के खिलाफ जांच के आदेश दिए गए हैं। 

गैंगस्टर ऐक्ट के तहत होगी कार्रवाई 
डीएम ने बताया कि गिरफ्तार किए गए नकल माफियाओं के खिलाफ गैंगस्टर ऐक्ट के तहत मुकदमा दर्ज किया जाएगा। बता दें कि इस सामूहिक नकल का पर्दाफाश यूपी एसटीएफ की छापेमारी के दौरान हुआ था। अधिकारियों ने बताया कि मौके से पिस्टल, हल किए गए प्रश्नपत्र, मोबाइल और एग्जाम गाइड वगैरह बरामद किए गए। 
 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *