मुंबई में फिर मूसलाधार बारिश शुरू, अगले 48 घंटे पड़ेंगे भारी

मुंबई

देश की आर्थिक राजधानी कही जानी वाली मुंबई में सोमवार शाम को एक बार फिर से जोरदार बारिश शुरू हो गई. कुछ समय तक रुकने के बाद यहां पर फिर से मूसलाधार बारिश हो रही है. भारी बारिश के कारण कई जगहों पर दोबारा जलभराव हो गया है. यहां के अंधेरी सबवे को पानी भर जाने के कारण बंद कर दिया गया है. मायानगरी के लोगों ने एक बार फिर एकजुटता की मिसाल पेश की है और यहां पर मानव श्रृंखला बनाकर शाम को दफ्तर से घर लौट रहे लोगों को रास्ता दिखाया.

मौसम विभाग के मुताबिक मुंबई को अगले 48 घंटे में भी बारिश से कोई राहत नहीं मिलने वाली है. मौसम विभाग ने अगले 48 घंटे तक भारी बारिश की चेतावनी दी है. इस बीच कल यानी मंगलवार को मुंबई के समुद्र में हाईटाइड का भी अलर्ट जारी किया गया है.

इस बीच सेंट्रल रेलवे ने कहा है कि जैसा कि आप जानते हैं, मुंबई में भारी बारिश हो रही है. मुंबई सबअर्बन में एक ही दिन में लगभग 93 मिमी और कुल 515 मिमी की बारिश दर्ज की गई. ठाणे में अब तक 148 मिमी, कल्याण में 127 मिमी, भिवंडी में 215 मिमी और पनवेल में 166 मिमी बारिश दर्ज की गई. भारी वर्षा के बावजूद, मध्य रेलवे यह सुनिश्चित करने के लिए सभी प्रयास कर रहा है कि ट्रेनें समय से चलें.

बता दें कि मुंबई में चार दिन से रुक-रुक कर बरसात हो रही है. इस बरसात के कारण मुंबई के ज्यादातर इलाकों में कई फीट तक पानी भर गया है, सड़कों पर सैलाब उमड़ा. पालघर में जल जमाव के कारण चार ट्रेनों को रद्द और पांच ट्रेनों को डायवर्ट कर दिया गया है. रेलवे ट्रेक भी पानी में डूब हुए हैं.

इससे पहले बारिश के चलते यहां एक मालगाड़ी पटरी से उतर गई. यह मालगाड़ी मध्य रेलवे की डाउन लाइन पर जंबुंग और ठाकुरवाड़ी के बीच पटरी से उतरी. इस हादसे की वजह से मुंबई में रेल यातायात प्रभावित हुआ. कई ट्रेनों को रद्द और डायवर्ट किया गया और कुछ देर के लिए यातायात भी रोका गया.

वहीं रविवार को हुई बारिश के कारण सड़कों पर भरा पानी अब दुकानों और घरों के अंदर पानी घुसने लगा है. लोग घुटनों तक पानी में रहने को मजबूर हो गए. लगातार बारिश होने से पानी का बहाव नहीं हो पा रहा है. बारिश के बाद कई स्थानों पर जलभराव की समस्या पैदा हो गई थी, जिससे ट्रैफिक जाम जैसी परेशानियों का सामना लोगों को करना पड़ा. इसके अलावा कई ट्रेनों और विमानों की उड़ान पर भी बारिश का असर पड़ा.

4 लोगों की हुई मौत

मुंबई में तेज बारिश के चलते अलग-अलग हादसों में 4 लोगों की मौत हो गई जिसमें एक नाबालिग लड़का भी शामिल है. वहीं महाराष्ट्र के पुणे में एक दीवार गिरने से 15 लोगों की मौत हो गई. इस हादसे में मरने वालों में ज्यादातर लोग यूपी और बिहार के थे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *