मुंबई के अलीबाग से 2 बजे टकरा सकता है निसर्ग

 
नई दिल्ली 

 कोरोना वायरस संकट के जूझ रहे महाराष्ट्र के सामने आज एक और बड़ी चुनौती सामने खड़ी है. अरब सागर से उठा चक्रवात निसर्ग आज मुंबई और आसपास के इलाकों से टकरा सकता है. ऐसे में पूरे शहर में और खासकर समुद्री इलाकों के पास अलर्ट जारी किया गया है. बड़ी संख्या में लोगों को किनारे से हटाया गया है. मौसम विभाग की मानें तो जब निसर्ग मुंबई से टकराएगा उस वक्त हवा की रफ्तार 120 किमी. प्रति घंटा तक होगी.

जब निसर्ग महाराष्ट्र और गुजरात से टकराएगा तो भारी मात्रा में बारिश होने की आशंका जताई जा रहा है. मौसम विभाग के ताज़ा अनुमान के मुताबिक, मुंबई में दोपहर करीब दो या तीन बजे अलीबाग के इलाके में निसर्ग का लैंडफॉल हो सकता है. हालांकि, चार जून तक ही इस तूफान की रफ्तार कम पड़ जाएगी.

क्या है साइक्लोन निसर्ग?

• भारतीय महाद्वीप में पड़ने वाले हर चक्रवात तूफान को अलग-अलग नाम दिए जाते हैं, जो वक्त-वक्त पर कई देश देते हैं. निसर्ग को इस बार बांग्लादेश ने नाम दिया है, बंगाली में इसका मतलब Nature यानी प्रकृति होता है.

• भारत से टकराने वाला ये इस साल का दूसरा चक्रवाती तूफान है. हाल ही में चक्रवात अम्फान ने बंगाल और ओडिशा में काफी तबाही मचाई थी.

• ये तूफान अरब सागर से उठा है, यहां से साल में एक ही तूफान उठता है. लेकिन पिछले कुछ वर्षों में ये बदला है और ताकतवर तूफान बड़ी संख्या में आए हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *