मिसबाह ने किया पाकिस्तान के मुख्य कोच पद के लिए आवेदन

  नई दिल्ली
पाकिस्तान के पूर्व कप्तान मिसबाह उल-हक ने राष्ट्रीय टीम के मुख्य कोच के लिए सोमवार को आवेदन किया। मिसबाह करीब पांच महीने पहले तक पेशेवर क्रिकेट खेल रहे थे, लेकिन अब वह टीम का मार्गदर्शन करते नजर आ सकते हैं।
पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) के मुताबिक, हितों के टकराव से बचने के लिए मिसबाह ने बोर्ड क्रिकेट कमिटी से भी इस्तीफा दे दिया है। उन्होंने पीसीबी निदेशक (इंटरनैशनल क्रिकेट) जाकिर खान को अपना इस्तीफा सौंपा।

पाकिस्तान के सबसे सफल और लंबे समय तक टेस्ट कप्तान रहे मिसबाह ने साल 2017 में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कह दिया था। वह इसी साल मार्च में पाकिस्तान सुपर लीग टी20 टूर्नमेंट में पेशावर जालमी के लिए खेले।

45 वर्षीय मिसबाह ने पीसीबी को दिए बयान में कहा, 'यह अच्छा लगा कि मेरा नाम टीम के भावी हेड कोच के तौर पर लिखा जा रहा था लेकिन मैंने यह फैसला आज ही लिया। मैं हेड कोच के लिए अप्लाई कर रहा हूं, यह जानते हुई भी कि मुकाबला कड़ा है और इस पद के लिए आवेदन कर रहे हैं।'

मिकी आर्थर के मुख्य कोच के तौर पर अनुबंध को पीसीबी ने हाल में आगे नहीं बढ़ाने का फैसला किया था। पाक के समाचार पत्र ‘द नेशन’ में प्रकाशित खबर के मुताबिक, न्यू जीलैंड के पूर्व कोच माइक हेसन भी इस पद की दौड़ में शामिल हैं।

इंग्लैंड की मेजबानी में खेले गए वर्ल्ड कप में पाकिस्तान की टीम ग्रुप स्तर से ही बाहर हो गई थी जिसके बाद ही कयास लगाए जा रहे थे कि मुख्य कोच समेत पूरे कोचिंग स्टाफ के कारार को आगे नहीं बढ़ाया जाएगा और ऐसा ही हुआ। पीसीबी ने आर्थर के साथ-साथ कोचिंग स्टाफ के किसी भी व्यक्ति के अनुबंध को आगे न बढ़ाने का फैसला लिया।

मिसबाह ने पाकिस्तान के लिए 56 टेस्ट मैचों में कप्तानी संभाली जो इस टीम के लिए सर्वाधिक है। उन्होंने करियर में 75 टेस्ट, 162 वनडे और 39 टी20 इंटरनैशनल मैच खेले और टेस्ट में 5222, वनडे में 5122 और टी20 इंटरनैशनल में कुल 788 रन बनाए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *