मिलावटी दूध पर मोहंती के सख्त तेवर

भोपाल
मध्य प्रदेश में सिंथेटिक दूध और नकली मावा बनाने वालों का भांडाफोड़ होने के बाद अब सरकार एक्शन में आ गई है। प्रदेश के मुख्य सचिव एसआर मोहंती ने शुक्रवार को की सभी कलेक्टर एसपी की  वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग कर नकली दूध और दूध से बने उत्पादों मे मिलावट करने वालों पर सख्त कार्रवाई करने के निर्देश दिए।

वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में मुख्य सचिव ने फूड सिक्योरिटी एंड स्टैंडर्डाइजेशन एक्ट  2006 की धारा 59 में बदलाव के निर्देश दिए हैं। बदलाव के बाद पुलिस को वर्तमान के मुकाबले जांच और कार्वाई के अधिकार मिल जाएंगे। यही नहीं सीएम के निर्देश के बाद नगर निकाय के स्वास्थ्य निरीक्षकों को भी जांच करने का अधिकार वापस मिल जाएगा। उन्होंने सभी कलेक्टरों को निर्देश दिए हैं कि अपने अपने ज़िलो में दूध और उससे जुड़े उत्पादों की जांच पड़ताल करें। मिलावट करने वालों के खिलाफ करें एनएसए के तहत कार्रवाई करें।

गौरतलब है कि मध्यप्रदेश के मुरैना से मिला नकली दूध। इसके बाद वहां हड़कंप मच गया था। पुलिस ने मुरैना से 5000 से ज़्यादा का नकली दूध बरामद किया था। यह दूध टैंकर के ज़रिए उत्तर प्रदेश, राजस्थान, दिल्ली, और हरियाणा में सप्लाई किया जा रहा था। यूरिया और केमिकल से बना थे यह दूध. इस दूध से कैंसर हो सकता है। इसका खुलासा होने के बाद प्रदेश के कई जिलों में नकली दूध बनाने के कारोबारियों पर छापामार कार्रवाई की गई है। जिससे हड़कंप मच गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *