महात्मा गांधी की डेढ़ सौ वी जयंती पर कांग्रेस के स्वयंसेवक करवाएंगे सम्पत्ति टैक्स जमा

भोपाल
प्रदेश (pradesh) के सभी शहरी क्षेत्रों में सम्पत्ति धारकों से आॅनलाइन (online) टैक्स (tax) जमा करवाने के लिए अब नगरीय प्रशासन विभाग स्वयंसेवक तैनात करेगा। ये स्वयंसेवक घर-घर पहुंचेंगे और सम्पत्तिधारक  के मोबाइल (mobile) पर ई-नगर पालिका एप डाउनलोड करवाएंगे और उसके जरिए घर बैठे नगरीय निकायों के विभिन्न टैक्स जमा करवाएंगे। यह सारी कवायद महात्मा गांधी की डेढ़ सौ वी जयंती पर दो अक्टूबर से शुरु होगी।

नगरीय प्रशासन विभाग ने आॅनलाइन टैक्स जमा करने के लिए ई-नगर पालिका एप तैयार किया है लेकिन आम नागरिक उसका ज्यादा उपयोग नहीं कर रहे है। आम लोग समय पर आॅनलाइन टैक्स जमा कर सके ताकि नगरीय निकायों का राजस्व बढ़े और उसका शहरों के विकास में उपयोग किया जा सके इसके लिए अब राज्य सरकार 2 अक्टूबर से यह कवायद करने जा रही है। इसके तहत काम करने स्वयंसेवकों को प्रशिक्षित किया जा रहा है।

ये स्वयंसेवक शहरी क्षेत्रों के प्रापर्टी स्थलों पर पहुंचेंगे और वहां एक स्टीकर चिपकाएंगे। इस पर उस प्रापर्टी का कोड होगा। इसके साथ ही उस प्रापर्टी के मालिक के मोबाइल पर ई-नगरपालिका एप डाउनलोड करवाएंगे। इस एप से प्रापर्टी के कोड को स्कैन करके उसके सम्पत्ति कर की गणना की जा सकेगी।  इसके अलावा सम्पत्ति कर,जल कर और अन्य प्रकार के कर भी सम्पत्तिधारक घर बैठे जमा कर सकेगा। स्वयंसेवक एप डाउनलोड कराकर कर जमा कराने में मदद करेंगे। इसके लिए उन्हें एक टैक्स जमा कराने पर पांच रुपए मेहनताना भी दिया जाएगा।

स्वयंसेवक कोई भी आम नागरिक बन सकता है। इससे हर घर का आॅनलाइन टैक्स जमा कराने की प्रक्रिया में तेजी आएगी और सभी प्रापर्टी का टैक्स समय पर जमा हो सकेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *