मिलावटखारी : लंबित राजस्व मामलों में तेजी से करे कार्रवाई

भोपाल
मुख्य सचिव एसआर मोहंती ने इंदौर संभाग के कमिश्नर कलेक्टरों से कहा है कि शुद्ध के लिए युद्ध अभियान में किसी प्रकार की कोताही नहीं चलेगी। मिलावटखोरों पर कार्यवाही में किसी तरह की रहम अफसरों की तरफ से सुनने को ना मिले वर्ना ऐसे अफसरों के खिलाफ कार्यवाही की जाएगी। मिलावटी पदार्थों के उपयोग से किसी की जान भी जा सकती है। ऐसे मामलों में दोषियों पर सख्त से सख्त कार्यवाही करें, जरूरत पड़े तो रासुका भी लगाए। उन्होंने एक साल से अधिक समय से लंबित चल रहे राजस्व मामलों के निराकरण के लिए त्वरित कार्यवाही नहीं किए जाने पर भी नाराजगी जताई।

इंदौर कमिश्नर कार्यालय में उन्होंने संभागायुक्त आकाश त्रिपाठी, इंदौर कलेक्टर लोकेश जाटव सहित धार, खरगोन, बड़वानी, झाबुआ, आलीराजपुर, खंडवा और बुरहानपुर जिलों के कलेक्टर, सीईओ जिला पंचायत और अन्य अधिकारी मौजूद थे। मुख्य सचिव ने अफसरों से कहा कि ना केवल दूध में मिलावट करने वालों पर कार्रवाई करे बल्कि मावा, मिठाई, तेल, मसालों और अन्य खाद्य पदार्थों में की जा रही मिलावट के रोजाना नमूने  लें और उनकी जांच कराए और दोषियों पर सख्त कार्यवाही करे। अभियान ऐसा हो कि मिलावट खोरों में इसका खौफ भी नजर आए।

उन्होंने संभाग के जिलों में वर्षा की स्थिति और आपदा राहत के प्रकरणों की भी कलेक्टरों से जानकारी ली। उन्होंने कहा कि जिन निचले क्षेत्रों में पानी भरा गया है और किसी प्रकार की कोई आपदा की स्थिति है वहां राजस्व अमले को सक्रिय करे और लोगों को प्रभावित क्षेत्रों से बाहर करें, उन्हें मुआवजा और राहत प्रदान करें। निचले इलाकों में बने घरों, झुग्गियों में रहने वालों को सुरक्षित स्थानों पर ले जाएं। उन्होंने बारिश से खराब हो रही फसलों को लेकर कलेक्टरों से कहा कि फसलों का आंकलन कराए और नुकसान की भरपाई करने के लिए मुआवजे के प्रकरण तैयार करवाए जाए। जहां खाद की जरुरत हो वहां समय पर खाद उपलब्ध कराई जाए।

मुख्यमंत्री मदद योजना के तहत आदिवासी अंचलों में लोगोें को योजना का लाभ दिलाना सुनिश्चत कराएं। उन्होंने कहा कि एक साल से अधिक समय से लंबित राजस्व मामलों को पहले प्राथमिकता से निपटाएं। इसके बाद तीन माह से लंबित मामलों का निराकरण करें। अवैध खनन, परिवहन और भंडारण की लगातार जांच करें और इसमें दोषियों पर सख्ती से कार्यवाही की जाए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *