मिनिस्ट्रियल पदों पर आवेदन का लिंक एक्टिव, ऐसे करें अप्लाई

Railway Recruitment Board (RRB) में एक बार फिर मिनिस्ट्रियल और आइसोलेटेड पदों पर वेकन्सी निकाली है। इन पदों के लिए आवेदन की प्रक्रिया 8 मार्च से शुरू होगी जो 7 अप्रैल रात 11.59 बजे तक चलेगी। फिलहाल आवेदन का लिंक एक्टिव नहीं किया गया है यह लिंक आज चार बजे के बाद एक्टिव किया जाएगा। वहीं फीस भुगतान के लिए आवेदकों को थोड़ा समय मिलेगा। ऑनलाइन फीस भुगतान की अंतिम तारीख 13 अप्रैल 2019 है वहीं एसबीआई चालान औक पोस्ट ऑफिस चालान के जरिए फीस भुगतान की अंतिम तारीख 11 अप्रैल दोपहर 1 बजे तक है। आवेदन के फाइनल सबमिशन की अंतिम डेट 16 अप्रैल रात 11.59 बजे तक है। 

इन पदों से जुड़ी पूरी नोटिफिकेशन आप रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड की ऑफिशल वेबसाइट पर देख सकते हैं या नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके भी नोटिफिकेशन देखी जा सकती है। इन पदों के लिए कंप्यूटर आधारित टेस्ट का आयोजन जून या जुलाई 2019 में किया जाएगा। आपको बता दें कि इन पदों के लिए वेकन्सी की संख्या प्रत्येक आरआरबी के मुताबिक अलग-अलग है। 

सभी आरआरबी को मिलाकर कुल 1949 पदों पर वेकन्सी निकाली गई है इसमें सभी वर्गों की वेकन्सी शामिल है। एग्जाम फीस के रूप में सामान्य वर्ग के छात्रों को 500 रुपए फीस जमा करानी होगी। पहले स्टेज के सीबीटी में हिस्सा लेने के बाद 400 फीस वापस लौटा दी जाएगी। इसी तरह ट्रांसजेंडर, एक्ससर्विसमैन, महिला और दिव्यांगों के साथ आरक्षित वर्ग के आवेदकों को 250 रुपए फीस जमा करानी होगी। जो फर्स्ट स्टेज सीबीटी में हिस्सा लेने के बाद वापस लौटा दी जाएगी। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *