मारुति की पॉप्युलर कार का डीजल मॉडल बंद

नई दिल्ली
Maruti Suzuki ने अपनी पॉप्युलर सब-कॉम्पैक्ट सिडैन कार Dzire का डीजल मॉडल बंद कर दिया है। कंपनी ने हाल में Maruti Dzire का फेसलिफ्ट मॉडल लॉन्च किया, जिसे सिर्फ पेट्रोल इंजन में बाजार में उतारा है। इससे पहले मारुति ने नई Brezza को सिर्फ पेट्रोल इंजन में लॉन्च किया था, जो पहले सिर्फ डीलज इंजन में आती थी।

मारुति सुजुकी ने पिछले साल अप्रैल में ही घोषणा कर दी थी कि वह अप्रैल 2020 से बीएस6 लागू होने के साथ ही डीजल कारें बंद कर देगी। इसे लेकर मारुति ने कहा है कि छोटी कारों में बीएस6 डीजल इंजन देना कारोबारी लिहाज से फायदे का सौदा नहीं होगा। अब इसी के तहत कंपनी डीजल मॉडल्स को बंद कर रही है।

डीजल मॉडल में 1.3-लीटर का इंजन
मारुति डिजायर के डीजल मॉडल में 1.3-लीटर का डीजल इंजन मिलता है। यह 73 bhp का पावर और 200 Nm पीक टॉर्क जेनरेट करता है। यही डीजन इंजन मारुति की कई और कारों में मिलता है, जिन्हें भी जल्द बंद कर दिया जाएगा।

डिमांड को देखते हुए बाद में डीजल कारें ला सकती है मारुति
मारुति सुजुकी ने कुछ दिनों पहले नया 1.5-लीटर, 4-सिलिंडर डीजल इंजन डिवेलप किया है। यह इंजन मारुति सियाज और अर्टिगा में दिया गया है। हालांकि, अभी कंपनी ने इस इंजन को बीएस6 में अपग्रेड करने को लेकर कोई पुष्टि नहीं की है। मारुति ने कहा है कि बीएस6 लागू होने के बाद डीजल कारों की डिमांड को देखते हुए कुछ समय बाद डीजल कारें पेश की जा सकती हैं, लेकिन यह पूरी तरह मार्केट की स्थित पर निर्भर करता है।

डिजायर फेसलिफ्ट की कीमत
Maruti Suzuki ने Dzire को अपडेट करके बाजार में उतारा है। इसकी कीमत 5.89 लाख से 8.81 लाख रुपये के बीच है। पुराने मॉडल के मुकाबले Maruti Suzuki Dzire फेसलिफ्ट के एक्सटीरियर और इंटीरियर में हल्के बदलाव हुए हैं। साथ ही कार में ज्यादा पावरफुल 1.2-लीटर पेट्रोल इंजन दिया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *