मांस से ज्यादा ताकत प्रदान करते हैं ये फूड्स

शरीर को ताकतवर बनाए रखने के लिए लोगों के द्वारा तरह-तरह की चीजों का सेवन किया जाता है। महिला हो या पुरुष, दोनों को शारीरिक शक्ति को मजबूत बनाए रखना बहुत जरूरी होता है। इससे न केवल आप अपनी दिनचर्या में एक्टिव रहते हैं बल्कि आप किसी भी काम को बिना थके बड़ी जल्दी पूरा कर सकते हैं। एक मजबूत और स्वस्थ शरीर बीमारियों से लड़ने में भी काफी मदद प्रदान करता है।

इसीलिए यहां पर कुछ ऐसे खाद्य पदार्थों के बारे में आपको बताया जाएगा , जिन्हें खाकर शाकाहारी लोग अपने शरीर को मजबूत बनाए रख सकते हैं। आइए इन खाद्य पदार्थों के बारे में विस्तार से जानते हैं…

​हरी पत्तेदार सब्जियां
हरी पत्तेदार सब्जियां आयरन से भरपूर होने के साथ-साथ विटामिन-सी से भी युक्त होती हैं। यह हमारी सेहत को विभिन्न प्रकार के रोगों से बचाए रखने के लिए बहुत लाभदायक होती हैं। । डॉक्टरों के द्वारा भी आपको कई बार इस बारे में सलाह जरूर मिली होगी कि नियमित रूप से हरी पत्तेदार सब्जियों का सेवन किसी ना किसी रूप में जरूर करना चाहिए।

​ड्राई फ्रूट्स
कई लोग ड्राई फूड्स को दूध में उबालकर या फिर दूध के साथ ड्रिंक बनाकर पीने के लिए इस्तेमाल करते हैं। ड्राई फूड्स में विभिन्न प्रकार के पौष्टिक तत्व तो पाए ही जाते हैं, साथ ही साथ उसमें एक विशेष प्रकार का ओमेगा-3 फैटी एसिड नामक पौष्टिक तत्व भी पाया जाता है। यह पौष्टिक तत्व कुछ नॉन वेज फूड्स में भी पाया जाता है, लेकिन अगर आप चाहे तो ड्राई फ्रूट्स के जरिए भी इसकी पूर्ति कर सकते हैं। यह फैटी एसिड हृदय रोगों से बचाए रखने के लिए बहुत जरूरी माना जाता है।

फल
रोजमर्रा की जिंदगी में हम कई प्रकार की चीजों का सेवन करते हैं। इनमें फल भी एक खास स्थान रखते हैं। अलग-अलग फलों के जरिए हमें कई प्रकार के विटामिंस मिनरल्स और एसिड की पूर्ति होती है। यह हमारे शरीर की विभिन्न क्रियाओं को सुचारू रूप से चलाए रखने के लिए प्रभावी रूप से अपना असर दिखाते हैं। आप चाहें तो फलों की स्मूदी बनाकर भी पी सकते हैं। कई लोगों के द्वारा फलों के रस का सेवन जूस के रूप में भी किया जाता है। किसी भी रूप में फल का किया गया सेवन नॉनवेज फूड से कहीं ज्यादा आपके शरीर को सेहतमंद बनाए रखने में मददगार साबित हो सकता है।

​अनाज
साबुत अनाज की अगर बात करें तो इसमें चिया सीड्स, पंपकिन सीड्स और फ्लेक्स सीड मुख्य रूप से गिने जाते हैं। पौष्टिक गुणों से भरपूर होने के साथ-साथ यह कई प्रकार की गंभीर बीमारियों के खतरे को भी कम करते हैं। हड्डी से जुड़ी कई प्रकार की बीमारियों से बचे रहने के लिए मांस को खाने की सलाह दी जाती है। वहीं, इन अनाज का सेवन करने के कारण आप विभिन्न प्रकार के हड्डी रोगों से बचे रह सकते हैं। आप चाहें तो इसे प्रोटीन शेक के रूप में भी अपनी डायट में शामिल कर सकते हैं।

​बीन्स
यह हरी फलियों वाली ऐसी सब्जियां होती हैं जो बाजार में ढूंढने पर बड़ी आसानी से मिल जाती हैं। कुछ लोग घरों पर भी इसके पौधे लगाकर रखते हैं। यह गाढ़े हरे रंग की सब्जियां पौष्टिक गुणों से भरपूर होती हैं। विभिन्न प्रकार के पौष्टिक तत्वों की पूर्ति करने के लिए सब्जियां नॉनवेज फूड के मुकाबले कई गुना अच्छी मानी जाती हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *