महिलाओं के लिए भी जरूरी है मास्टरबेशन, जानें क्यों

मास्टरबेशन…यह एक ऐसी चीज है, जिसे हमारे समाज में खुले तौर पर स्वीकार नहीं किया जाता। नैतिक रूप से लोग इसे गलत मानते हैं और समझते हैं कि इसका शरीर पर बुरा असर पड़ता है। हालांकि मास्टरबेशन यानी हस्तमैथुन कोई नई बात नहीं है, बल्कि 18वीं सदी में इसके बारे में पहली बार सुना गया था।

मास्टरबेशन के ढेरों फायदे
इंडियाना यूनिवर्सिटी के नैशनल सर्वे ऑफ सेक्शुअल हेल्थ ऐंड बिहेवियर में सामने आया कि 25 वर्ष से 29 वर्ष के बीच की सिर्फ 7.9 फीसदी महिलाएं हफ्ते में दो से तीन बार मास्टरबेशन करती हैं, जबकि 23.4 फीसदी पुरुष हफ्ते में दो से तीन बार मास्टरबेशन करते हैं। यह स्टडी 2014 में की गई थी। Sex Rx: Hormones Health And Your Best Sex Ever की लेखिका और नॉर्थवेस्टर्न यूनिवर्सिटी स्थित अब्स्टेट्रिक ऐंड गाइनकॉलजी में असोसिएट प्रफेसर, डॉ. लॉरेन स्ट्रीचर ने साल 2016 में एक वेबसाइट को दिए इंटरव्यू में मास्टरबेशन यानी हस्तमैथुन के फायदे बताए थे और कहा था कि हर महिला को मास्टरबेशन करना चाहिए। आइए जानते हैं क्यों:

​मिलती है खुशी
स्ट्रीचर के मुताबिक, प्लेजर से खुशी मिलती है। मास्टरबेशन करने से ऑर्गेज्म होता है और ऑर्गेज्म की अवस्था में डोपामीन और ऑक्सिटोसिन नाम के ऐंडोमॉर्फीन रिलीज होते हैं जो मूड को सुधारते हैं।

​सेक्शुअल टेंशन रिलीज करने में मदद
मास्टरबेशन सेक्शुअल टेंशन को रिलीज करता है और स्ट्रेस को भी कम करता है। इसके अलावा इसकी वजह से नींद भी अच्छी आती है।

​पेल्विक मसल्स मजबूत
हस्तमैथुन से पेल्विक और ऐनल रीजन की मसल्स मजबूत होती हैं और यह सेक्स संबंधी परेशानियों को भी ट्रीट करने में मदद करता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *