जिम में वर्कआउट के बाद लगने लगती है भूख, जान‍िए इसकी वजह

स्‍टेमिना बढ़ाने और वेटलॉस के ल‍िए लोग जिम में कई घंटों तक जमकर वर्कआउट करते हैं। फिट रहने के ल‍िए लोग हर हफ्तें नई डाइट और एक्‍सरसाइज करते हैं। एक फिट शरीर हर फिटनेस प्रेमी की पहली प्राथमिकता होती है।वर्कआउट के बाद हम में से कई लोग को भूख लगने की शिकायत करते हुए सुना है। कभी सोचा है कि अक्‍सर हैवी वर्कआउट या वेटलॉस के बाद भूख क्‍यों लगने लगती है, आइए जानते है ऐसा क्‍यो होता हैं?

ग्रेलिन हार्मोन के वजह से लगती है भूख
वजन घटाना बिल्कुल भी आसान नहीं होता है। जब हम वजन घटाते हैं तो हमारे शरीर से हंगर हॉर्मोन (भूख लगने वाला हॉर्मोन) ग्रेलिन रिलीज होता है जो हमारे शरीर को ये बताता है कि हमें अभी और खाना खाने की जरूरत है। ये हॉर्मोन हमारे शरीर और वजन के लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है।

वजन वैसा का वैसा ही रहता है
जब शरीर में ये हॉर्मोन रिलीज होगा तो भूख लगने लगती है जिसकी वजह से हम ज्यादा खाना खा लेते हैं और जिसके परिणामस्‍वरुप घटा हुआ वजन फिर बढ़ जाता है। जो लोग मोटापे की शिकायत से पहले ही त्रस्‍त है। वो लोग वजन घटा तो लेते हैं लेकिन केवल 20 फीयदी लोग ही वजन घटा लेने के बाद इसे बनाए रखने में कामयाब होते हैं।

बढ़ जाता है हार्मोन
वजन घटा लेने के बाद हमारे पेट में काफी बड़ी मात्रा में ग्रेलिन हॉर्मोन रिलीज होता है जो हमारी भूख को बढ़ावा देता है। हर व्यक्ति में ये हॉर्मोन होता है। वजन घटा लेने के बाद इस हॉर्मोन के रिलीज होने का लेवल भी बढ़ जाता है।

भूख से बॉडी पर पड़ता है फोर्स
वजन घटाने के बाद लोगों को अपनी बॉडी को हल्का महसूस करने के लिए कम एनर्जी की जरूरत पड़ती है, लेकिन जब ये हॉर्मोन रिलीज होना शुरू होता है तो आपको भूख ज्यादा लगती है और बॉडी आपको दोबारा उसी शेप और वेट में आने के लिए फोर्स करती है जिसमें आप पहले थे।

कैसे वर्कआउट की बाद लगने वाली भूख को रोके

हाइड्रेड र‍हें
ज्‍यादात्तर लोग जिम के दौरान पर्याप्‍त मात्रा में पानी नहीं पीते हैं, जिसकी वजह से भी कई बार लोग वर्कआउट के समय प्‍यास लगने लगती हैं। मस्तिष्‍क पर्याप्‍त भोजन के साथ तरल पदार्थ की कमी को भ्रमित कर सकता है, जिसके वजह से दिमाग शरीर को भूख के संकेत भेज सकता हैं।

प्री-वर्कआउट फ्यूल
वर्कआउट से पहले आप कुछ खाएं या नहीं ये भी आपके भूख को प्रभावित करता है। सुबह के वक्‍त एक्‍सरसाइज करने से पहले आप जरुर कुछ खाएं। अगर आपके पास सुबह उठकर ज्‍यादा समय नहीं होता है तो एक्‍सरसाइज से पहले एक केला खा ले वरना पीनट बटर भी खा सकते हैं। अगर आपके पास जिम जाने में एक घंटे का समय है तो ऑटमील, फ्रूट्स और अंडे खाकर भी आप खुद को एनर्जी दे सकते हैं।

सोच समझकर खाएं
आजकल बिजी शेड्यूल की वजह से लोग बहुत जल्‍दी बाजी में खाना खाते हैं। मेल करते हुए या सेलफोन पर बात करते हुए ही हम में से आधे लोग अपना खाना न‍िपटा लेते हैं। ज्‍यादात्तर लोग फास्‍टफूड खाकर भी काम चला लेते हैं। खाना आप जो खाएं सोच समझकर और आराम से खाएं। इससे शरीर और दिमाग दोनों ही संतुष्‍ट रहते हैं और आपको जल्‍दी भूख नहीं लगती है। खाने में पौष्टिकता की तरफ ध्‍यान जरुर दें।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *