महागठबंधन की सीटों का ऐलान, तेजस्वी समेत कई बड़े नेता प्रेस कांफ्रेंस से नदारद

 नई दिल्ली 

लोकसभा चुनाव के लिए बिहार में महागठबंधन की सीटों के बंटवारे को लेकर कई दिनों से चल रहा अटकलों का दौर शुक्रवार को खत्म हो गया. राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) नेता और राज्यसभा सांसद मनोज झा ने आरजेडी प्रदेश अध्यक्ष रामचंद्र पुर्वे के साथ मिलकर प्रेस कांफ्रेंस की और सीटों के बंटवारे का ऐलान किया.

पुर्वे ने प्रेस कांफ्रेंस में महागठबंधन की सीटों का ऐलान करते हुए कहा कि आगामी लोकसभा चुनाव में आरजेडी 20, कांग्रेस 9 और रालोसपा 5 सीटों पर चुनाव लड़ेंगे. साथ ही रामचंद्र पुर्वे ने बताया कि जीतनराम मांझी की हिन्दुस्तानी आवामी मोर्चा (हम) पार्टी को और मुकेश साहनी की विकासशील इंसान पार्टी (वीआईपी) को 3-3 सीटें दी गई हैं. साथ ही विधानसभा की नवादा सीट पर होने वाले उपचुनाव का टिकट भी हम पार्टी को मिला है. इसके अलावा कांग्रेस को राज्यसभा की एक सीट देने का ऐलान किया गया है. यही नहीं, माले को राजद कोटे से एक सीट दी गई है. हालांकि, बाकी की सीटों से लोकसभा चुनाव में मैदान में उतरने वाले नामों का ऐलान अभी नहीं किया गया है.

हालांकि, इस प्रेस कांफ्रेंस को लेकर सुबह तक यह जानकारी थी कि महागठबंधन में शामिल सभी पार्टियों के बड़े नेता प्रेस कांफ्रेंस में शामिल होंगे. इसके बावजूद महागठबंधन में शामिल किसी भी पार्टी का कोई बड़ा चेहरा नजर नहीं आया. आजतक को शुक्रवार की सुबह भी यह जानकारी मिली थी कि तेजस्वी यादव प्रेस कांफ्रेंस में मौजूद रहेंगे और सीटों के बंटवारों का ऐलान करेंगे. लेकिन वो भी नदारद रहे. आरजेडी नेता तेजस्वी के प्रेस कांफ्रेंस में शामिल नहीं होने के सवाल पर प्रेस कांफ्रेंस में मौजूद राज्यसभा सांसद मनोज झा सवाल का सीधे-सीधे जवाब देने ने बचते दिखे. उन्होंने बीजेपी का सहारा लेते हुए कहा कि बीजेपी ने गुरुवार को सीटों के बंटवारे का ऐलान किया था और उनके प्रेस कांफ्रेंस में भी जेपी नड्डा मौजूद थे लेकिन कोई बड़ा नेता शामिल नहीं हुआ. लेकिन किसी ने भी यह सवाल बीजेपी से नहीं पूछा. पुर्वे के मुताबिक नवादा लोकसभा सीट से आरजेडी की विभा देवी चुनाव लड़ेंगी. वहीं, हम पार्टी के प्रमुख जीतन राम मांझी गया से लोकसभा चुनाव में ताल ठोकेंगे. रालोसपा उम्मीदवार भूदेव चौधरी जमुई से चुनाव लड़ेंगे. इसके अलावा शरद यादव आरजेडी के चुनाव चिन्ह पर चुनाव लड़ेंगे. महागठबंधन की तरफ से सीटों के ऐलान के मुताबिक हम पार्टी से उपेंद्र प्रसाद औरंगाबाद से चुनाव लड़ेंगे.

जानकारी के मुताबिक इस प्रेस कांफ्रेंस से पहले 10 सर्कुलर रोड स्थित तेजस्वी के घर पर एक बैठक हुई, जिसमें सभी बड़े नेता शामिल हुए. रालोसपा प्रमुख उपेंद्र कुशवाहा, हम पार्टी के प्रमुख उपेंद्र कुशवाहा, शरद यादव, तेजस्वी यादव समेत कांग्रेस के बड़े नेता भी शामिल थे. लेकिन महागठबंधन की प्रेस कांफ्रेंस में किसी भी बड़े नेता के शामिल नहीं होने के कारण कई प्रकार के सवाल उठने लगे हैं.

सवाल इसलिए उठ रहे हैं क्योंकि महागठबंधन के सभी दलों द्वारा जितनी सीटों की मांग की गई है उतनी सीटें उनके कोटे में नहीं आई हैं. लोकसभा चुनाव के लिए कांग्रेस ने महगठबंधन की 11 सीटें मांगी थीं, लेकिन कांग्रेस को महज 9 सीटें दी गई हैं. साथ ही राज्यसभा की एक सीट देने की बात कही गई है.

आरजेडी नेता मनोज झा से आजतक द्वारा यह पूछे जाने पर कि बड़े नेता क्यों प्रेस कांफ्रेंस में शामिल नहीं हुए, तो जवाब में उन्होंने कहा कि आज सिर्फ पहले चरण की उम्मीदवारों की घोषणा होनी थी, जिसमें किसी बड़े नेता को नहीं आना था. जिस दिन पूरी लिस्ट बनेगी ये बड़े नेता जनता के समक्ष होंगे. किसी भी दल को फॉर्मेट में तबदीली का पूरा अधिकार है और उस अधिकार पर सवाल नहीं होना चाहिए.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *