मशहूर एक्ट्रेस निम्मी का 88 की उम्र में मुंबई में हुआ निधन

 
नई दिल्ली 

बीते दौर की मशहूर एक्ट्रेस निम्मी का मुंबई में निधन हो गया है. वे पिछले कई महीनों से बीमार चल रही थीं. उनकी उम्र 88 साल थी. मुंबई के सरला नर्सिंग होम में शाम छह बजे के करीब उन्होंने अंतिम सांस ली. निम्मी ने 16 साल फिल्मों में काम किया. साल 1949 से लेकर 1965 तक वे फिल्मों में सक्रिय रहीं. उन्हें अपने दौर की बेहतरीन एक्ट्रेस के तौर पर शुमार किया जाता था. उनका असली नाम 'नवाब बानो' था. निम्‍मी ने एस अली राजा से शादी की थी जिनका 2007 में देहांत हो गया था.
 
निम्मी को राजकपूर की पहली खोज भी कहा जाता है. रिपोर्ट्स के अनुसार, उन्होंने ही नवाब बानो का नाम बदलकर निम्मी रखा था. राजकपूर ने उन्हें अपनी फिल्म बरसात में ब्रेक दिया था. इस फिल्म के हिट होने के बाद निम्मी ने कई फिल्मों में काम किया. वे आन, उड़न खटोला, भाई भाई, कुंदन, मेरे महबूब जैसी तमाम फिल्मों में काम कर लोकप्रियता हासिल कर चुकी हैं.

रिपोर्ट्स के अनुसार वे अपने करियर के शुरुआती दिनों में निम्मी काफी डिमांड में थीं. कहा जाता है कि दिलीप कुमार से लेकर राज कपूर, अशोक कुमार, धर्मेंद्र जैसे कई बड़े सितारे उनके साथ काम करने को लेकर उत्सुक थे. निम्मी के निधन को लेकर मशहूर फिल्म डायरेक्टर महेश भट्ट ने भी ट्वीट किया है और उन्हें श्रद्धांजलि दी है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *