मकर संक्रांति: क्षिप्रा में स्नान के बाद श्रद्धालुओं ने किए महाकाल के दर्शन

उज्जैन
मकर संक्रांति पर आज कल-कल करती क्षिप्रा में डुबकी लगाने पहुंचे हजारों श्रद्धालुओं ने पवित्र स्नान किया और इसके बाद बाबा महाकाल के दर्शन के लिए पहुंचे। यहां श्रद्धालुओं की सुरक्षा और किसी तरह की अप्रिय स्थिति से निबटने के लिए दो एएसपी, चार सीएसपी समेत करीब एक हजार पुलिसकर्मियों को तैनात किया गया है। कलेक्टर शशांक मिश्रा और उनकी टीम ने खुद नदी के घाटों पर पहुंचकर व्यवस्था का जायजा लिया। 

शनिश्चरी अमावस्या पर कीचड़ में स्नान के बाद श्रद्धालुओं की आस्था को देखते हुए मुख्यमंत्री कमलनाथ की सख्ती और सीएस एसआर मोहंती की विजिट के बाद क्षिप्रा नदी में लबालब पानी भरा है। नर्मदा क्षिप्रा लिंक से यहां पानी पहुंचाने के बाद सभी घाटों में चाक चौबंद व्यवस्था की गई है। सीसीटीवी, सुरक्षा उपकरण सहित कुल 680 पुलिसकर्मियों की ड्यूटी घाटों एवं महाकाल मंदिर के आसपास लगाई गई है। 

घाटों पर बेरिकेट्स, लाइफ गार्ड, बोट्स, होमगार्ड्स, इमरजेंसी लाइट एवं सार्वजनिक घोषणा की व्यवस्था की गई है। राम घाट पर अस्थाई कंट्रोल रूम भी स्थापित है। सुरक्षा व्यवस्था की मानीटरिंग के लिए दो अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक, 4 पुलिस उप अधीक्षक एवं आरटीआई को तैनात किया गया है। गौरतलब है कि यहां पिछली अमावस्या पर अफसरों की लापरवाही के चलते कीचड़ स्नान की स्थिति बनी थी जिस पर कलेक्टर और कमिश्नर को सीएम कमलनाथ ने तत्काल हटा दिया था। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *