दिव्यांगों की 10 वीं और 12 वीं MP बोर्ड की परीक्षाएं स्थगित, नयी तारीखों का ऐलान बाद में

भोपाल
कोरोना वायरस (corona virus) से बचाव के लिए देशव्यापी लॉक डाउन (lockdown) का असर एमपी बोर्ड (mp board) की परीक्षाओं पर भी पड़ा है. मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल ने दिव्यांगों के लिए होने वाली 10 वीं और 12 वीं बोर्ड की परीक्षाएं भी अनिश्चितकाल के लिए स्थगित कर दी हैं. ये परीक्षाएं 1 अप्रैल से शुरू होने वाली थीं. इससे पहले एमपी बोर्ड 10 वीं और 12 बोर्ड की सामान्य परीक्षाएं भी स्थगित कर चुका है. कॉपियों के मूल्यांकन का काम भी आगे बढ़ा दिया गया है.

एमपी बोर्ड की 10 वीं और 12 की दिव्यांग छात्रों की परीक्षाएं 1अप्रैल से शुरू होनी थीं जोकि 11अप्रैल तक चलना थीं. लेकिन कोरोना के कारण देश भर में तीन हफ्ते का लॉक डाउन है. ऐसे में दिव्यांग छात्रों की परीक्षा को एमपी बोर्ड ने आगे बढ़ा दिया है. अब लॉक डाउन के बाद परीक्षा का नया टाइम टेबल जारी होगा.

एमपी बोर्ड की हाई और हायर सेकेंड्री की परीक्षाएं 2 और 03मार्च से शुरू हुई थीं. लेकिन इस बीच कोरोना का कहर फैल गया और 19 मार्च के पेपर के बाद परीक्षाएं 31मार्च तक स्थगित कर दी गयीं. 31मार्च के बाद नई तारीख का एलान होने वाला था लेकिन अब 21दिन के लॉक डाउन के बाद परीक्षा को एक बार फिर स्थगित कर दिया गया है.लॉक डाउन खत्म होने के बाद एमपी बोर्ड अपनी इन सभी परीक्षाओं के लिए नई तारीख जारी करेगा.

एमपी बोर्ड की 10और 12वीं के  एग्जाम के बाद अप्रैल से कॉपियों का मूल्यांकन शुरू होना था.लेकिन कोरोना के कारण परीक्षाएं ही पूरी नहीं हुई हैं इसलिए पेपर भी कैसे चैक हों. लॉक डाउन के कारण अब कॉपी चैकिंग का काम भी आगे बढ़ा दिया गया है. अब 15अप्रैल के बाद ही बोर्ड परीक्षाओं और कॉपी चैकिंग की नई तारीख घोषित होने की उम्मीद है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *