मंदसौर कांड : जैन आयोग की रिपोर्ट 14 जून 2018 आयी लेकिन अब तक नहीं हुई कोई कार्यवाही

भोपाल
मंदसौर गोली कांड की जांच कर रहे जैन आयोग की रिपोर्ट 14 जून 2018 को सरकार को प्राप्त हो चुकी है लेकिन अब तक सरकार इसे विधानसभा में पटल पर नहीं रख पाई है। इस मामले में सरकार ने किसी भी अधिकारी को बर्खास्त नहीं किया है।
विधायक मनोज चावला द्वारा पूछे गए सवाल के लिखित जवाब में गृह मंत्री बाला बच्चन ने यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि जांच आयोग के प्रतिवेदन को विधानसभा पटल पर रखने की कार्यवाही प्रक्रियाधीन है।

 चावला ने 18 फरवरी 2019 को उनके द्वारा पूछे गए सवाल का हवाला देते हुए पूछा कि दो साल होंने के बाद भी धनश्याम धाकड़ की पुलिस द्वारा पीट-पीट कर हत्या किए जाने की मजिस्ट्रियल जांच पूरी क्यों नहीं हुई। इस पर गृह मंत्री ने सफाई देते हुए बताया कि ग्राम बड़वन के धनश्याम धाकड़ की मौत के मामले में मजिस्ट्रियल जांच एसडीएम मंदसौर द्वारा की जा रही है एवं वर्तमान में जांच प्रचलन में है। यह जांच 26 फरवरी 18 से प्रारंभ हुई 5 दिसंबर 18 तक बिना कार्यवाही के पेशी बढ़ाई गई।

जांच प्रक्रिया वास्तव में 17 दिसंबर 18 से शुरु हुई। जिसे तेज गति से संचालित किया जा रहा है।जून 2017 से किसान आंदोलन के दौरान दर्ज 3 हजार 183 प्रकरणों को वापस लेने संबंधी सवाल के जवाब में मंत्री ने बताया कि आपराधिक प्रकरण वापसी के लिए नए दिशा निर्देश 30 जनवरी 19 को जारी किए गए है। इसके तहत ही प्रकरण वापसी की कार्यवाही की जा रही है। प्रकरण वापसी की समयसीमा बताना संभव नहीं है।

मंत्री ने बताया कि मंदसौर गोली कांड के जिम्मेदारों पर कार्यवाही को लेकर इंदौर उच्च न्यायालय में वर्तमान में छह प्रकरण विचाराधीन है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *