मंत्री प्रद्दुमन सिंह तोमर ने कहा राशन वितरण में कोताही बर्दाश्त नहीं

भोपाल
खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण मंत्री प्रद्दुमन सिंह तोमर ने कहा है कि सार्वजनिक वितरण प्रणाली के माध्यम से जरूरतमंद उपभोक्ताओं को प्रदाय किए जाने वाले राशन के वितरण में किसी भी प्रकार की कोताही वर्दाश्त नहीं की जाएगी। उन्होंने जिला कलेक्टरों और खाद्य अधिकारियों से कहा है कि निर्धारित तिथि और समय पर उपभोक्ताओं को राशन वितरण सुनिश्चित करें। 

इस व्यवस्था को सुचारू रूप से संचालित करने के लिये नियमित रूप से उपभोक्ता भंडारों और सहकारी समितियों का निरीक्षण करें। उन्होंने विभागीय अधिकारियों से चर्चा के दौरान कहा कि शासकीय खाद्यान्न की कालाबाजारी करने वालों से सख्ती से निपटें।

खाद्य मंत्री तोमर ने अपने विभाग की कमान संभालने के बाद से ही गड़बड़ियों पर नकेल कसना शुरु कर दिया है। उन्होंने पदभार ग्रहण करने के तुरन्त बाद स्वयं प्रदेश के विभिन्न अंचलों में राशन दुकानों, उपभोक्ता भंडारों और सहकारी समितियों का आकस्मिक निरीक्षण किया था। जिन संस्थाओं में लापरवाही की शिकायतें प्राप्त हुईं उनके विरुद्ध अपराधिक प्रकरण भी दर्ज करवाये। तोमर द्वारा ग्वालियर शहर में अवैध रूप से शासकीय राशन का परिवहन करने वाले एक ट्रक को पकड़ कर थाने में अपराधिक प्रकरण दर्ज कराया गया है। 

खाद्य मंत्री ने कृषि उपज मंडियों में समर्थन मूल्य पर धान खरीदी केंद्रों का भी आकस्मिक निरिक्षण किया था। निरीक्षण की रिपोर्ट के आधार पर गड़बड़ी करने वाले शासकीय कर्मियों के विरुद्ध प्रशासन द्वारा अनुशासनात्मक कार्रवाई की गई है। तोमर ने उपभोक्ताओं और विक्रेताओं से राशन वितरण व्यवस्था को सुद्दढ़ बनाने में सहयोग करने की अपील की है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *