मंत्री पीसी शर्मा बोले, पुजारियों का बढ़ेगा वेतन, पेंशन भी मिलेगी

भोपाल 
लोकसभा चुनाव से ठीक पहले अपने सॉफ्ट हिंदुत्‍व की पॉलिसी पर और आगे बढ़ते हुए मध्‍य प्रदेश की कमलनाथ सरकार मंदिरों (सरकार द्वारा संचालित) में तैनात पुजारियों का वेतन बढ़ाने जा रही है। यही नहीं रिटायर हो गए पुजारियों को मध्‍य प्रदेश सरकार पेंशन भी देगी। बता दें कि कांग्रेस ने अपने 'वचन पत्र' में पुजारियों के वेतन को बढ़ाने का वादा किया था, लेकिन अब सरकार इस दिशा में एक कदम और आगे बढ़ते हुए उन्‍हें पेंशन भी देने जा रही है।  

इस बीच बीजेपी ने राज्‍य सरकार के इस कदम की आलोचना की है और कहा कि यह कदम 'अपर क्‍लास' को खुश करने के लिए है। लोकसभा चुनाव से पहले कांग्रेस की इस विस्‍तृत योजना के बारे में संकेत देते हुए कानून और जनसंपर्क मंत्री पीसी शर्मा ने कहा कि कांग्रेस की 'पहली प्राथमिकता' सरकार द्वारा संचालित मंदिरों में पुजारियों के वेतन को स्‍वीकृति देना है। 

बनाई जाएगी विस्‍तृत योजना 
शर्मा ने कहा, 'हमने सरकार द्वारा संचालित मंदिरों और ट्रस्‍टों के पंडितों और पुजारियों के वेतन को बढ़ाने का फैसला किया है। हमने उन्‍हें पेंशन देने का भी फैसला किया है लेकिन अभी इसके लिए एक विस्‍तृत योजना बनाई जाएगी।' गौरतलब है कि कांग्रेस पार्टी खुद को हिंदुओं का हितैषी साबित करने के लिए पिछले सप्‍ताह गायों के संरक्षण के लिए अभियान शुरू किया था। 

कांग्रेस पार्टी अब पुजारियों को भी लुभाने में लग गई है। इससे पहले राज्‍य में विधानसभा चुनाव की घोषणा से ठीक दो दिन पहले शिवराज सरकार ने ग्राम सभा को सरकार द्वारा संचालित मंदिरों में पुजारी नियुक्‍त करने या हटाने के अधिकार को वापस ले लिया था। इससे राज्‍य में विवाद पैदा हो गया था। पुजारियों की ओर से भारी विरोध के बाद शिवराज सिंह ने 4 अक्‍टूबर की रात को पुजारियों के वेतन को तीन गुना बढ़ाने का ऐलान किया था, लेकिन ग्राम सभा को नियुक्ति या हटाने का अधिकार नहीं दिया। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *