मंत्रालय में आॅनलाइन कामकाज सोमवार से शुरु, अब गृह विभाग करेगा ई-आॅफिस पोर्टल पर काम

भोपाल
प्रदेश के सरकारी विभागों में पंद्रह अगस्त से ई-आॅफिस पर काम शुरु होना था। इसमें किसी भी विभाग ने रुचि नहीं दिखाई और तय समयसीमा काम शुरु नहीं हो पाया है लेकिन गृह विभाग सोमवार से मंत्रालय में आॅनलाइन कामकाज शुरु करने जा रहा है। यहां ई-आॅफिस पर अब कामकाज किया जाएगा।

 गृह विभाग के उपसचिव आशीष भार्गव ने गृह विभाग की सभी शाखाओं को पत्र जारी किया है जिसमें कहा गया है कि ई-आॅफिस पोर्टल के माध्यम से नस्तियां और फाइलों को आॅनलाइन प्रस्तुत करना सोमवार से प्रारंभ करे। इसके अंतर्गत अब नए प्राप्त होने वाले पत्राचारों को ई-आॅफिस पोर्टल के माध्यम से पंजी कराते हुए प्रस्तुत किया जाए। यदि प्राप्त पत्राचार नए विषय से संबंधित है तो ई-आॅफिस पोर्टल पर आॅनलाइन नए फाइल, नस्ती निर्मित करते हुए प्रस्तुत किया जाए। यदि पत्राचार पुरानी फाइल या नस्ती से जुड़ा हुआ है तो उस नस्ती को उसी समय स्केन कराकर ई-आॅफिस के माध्यम से प्रस्तुत किया जाएगा। धीरे-धीरे गृह विभाग का सारा कामकाज आॅनलाइन किया जाएगा।

फाइलें स्कैन होंगी- ऐसी पुरानी और नई फाइलें जो वर्ममान में आॅफलोड मोड में प्रचलन में है उनको 9 सितंबर तक स्कैन कराकर ई-आॅफिस पोर्टल में माईग्रेट  कराया जाएगा ताकि इस विषय से संबंधित कोई पत्राचार प्राप्त होता है तो अविलंब ई-आॅफिस के माध्यम से आॅनलाइन प्रस्तुत किया जा सके।

ऐसे विषय जिनसे संबंधित नस्तियां या फाइलें जो मंत्री तक अनुमोदन के लिए जाती है और तत्काल प्रवृत्ति वाली फाइलें पहले चरण में आॅफ लाइन मोड में ही प्रस्तुत की जाएंगी। सामान्य प्रवृत्ति की फाइलें और नस्तियां जो प्रमुख सचिव, उप सचिव और अवर सचिव तक ही जाना है उन्हें ई-आॅफिस के माध्यम से प्रस्तुत किया जाएगा। इस संबंध में अनुभाग अधिकारी अपनी शाखा से संबंधित विषय चिन्हित कर शाखा के उपसचिव से चर्चा करेंगे और निश्चित कराने के बाद सूची गृह सामान्य शाखा से साझा करेंगे।

ई-आॅफिस पर काम शुरु होंने के बाद फाइलें कहा लंबित है यह आॅनलाइन पता चल जाएगा इससे जिसके पास भी फाइल होगी वह उसे ज्यादा देर तक रोकेगा नहीं। इसके अलावा अक्सर विभागों में आदान-प्रदान के दौरान ही फाइलें गुम हो जाने की शिकायतें आती थी। इससे यह शिकायत भी बंद हो जाएगी। क्योंकि फाइल कहां और किसके पास है यह सब आॅनलाइन होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *