भोपाल समेत प्रदेश में रात 9 बजे, 9 दीपक जलाएंगे करोड़ों लोग, गायत्री परिवार के सदस्य दीप यज्ञ करेंगे

भोपाल
कोरोना को हराने के लिए लॉकडाउन के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार रात 9 बजे, 9 दीपक जलाने की अपील की है। उन्होंने घरों की सिर्फ लाइट बंद रखने की अपील की है। इसके लिए राजधानी समेत पूरे प्रदेश में तैयारियां चल रही है। विभिन्न समाज के लोगों और राजनीतिक दलों के कार्यकर्ताओं ने लोगों से इस अनूठे कार्यक्रम में भागीदार बनने की अपील की है।

गायत्री परिवार, जैन समाज, ईसाई समाज, ब्रह्मण समाज, कायस्थ समाज, पाटीदार समाज विश्वकर्मा समाज समेत कई समाजसेवियों ने इस कार्यक्रम में अधिक से अधिक लोगों से भागीदार बनने की अपील की है। गायत्री शक्ति पीठ की ओर पूरे प्रदेश में दीप यज्ञ का आयोजन किया गया है। गायत्री शक्तिपीठ भोपाल के सदस्य रमेश नागर ने बताया कि शांतिकुंज हरिद्वार से हमें निर्देश मिले हैं इसमें बताया गया है कि निर्धारित समय में पूरे देश में दीपयज्ञ किए जाएं। इसकी तैयारी हमने कर ली है। पूरे प्रदेश में गायत्री परिवार के सदस्य अपने-अपने घरों और मंदिरों में दीपयज्ञ करेंगे। इस दौरान घर की छत और बालकनी में लोग पूजन कर दीप जलाएंगे।  

प्रधानमंत्री की अपील के बाद सोशल मीडिया में कई तरह के मैसेज वायरल हो रहे हैं। प्रधानमंत्री की इस मुहिम को लोग ज्योतिष से जोड़कर भी देख रहे हैं। वायरल वीडियो में कई ज्योतिषि और पंडित 9 दिए जलाए जाने का क्या अर्थ है, ये समझा रहे हैं। महिलाएं एक-दूसरे से फोन पर इस बारे में बातें कर रही हैं। बच्चे कह रहे हैं कि वे उस नजारे को अपने मोबाइल में रिकॉर्ड करेंगे जब पूरे शहर की लाइट बंद हो जाएंगी। कुछ परिवारों ने 9 बजे 9 दिए जलाने से पहले घरों में पूजा-पाठ करने का प्रबंध कर रखा है। उनका कहना है कि हम ठीक 8.55 पर पूजा खत्म करेंगे और 9 बजे नौ दिए जलाएंगे। इधर, कुछ लोगों ने कहा है कि हम आज रात भगवान की आरती ही 9 दिए जलाकर करेंगे। कुल मिलाकर पूरे प्रदेश में रात 9 बजे 9 दिए जलाने को लेकर उत्साह है।

कोरोना संकट पर मोदी ने शुक्रवार को तीसरी बार देशवासियों को संबोधित किया था। इस दौरान उन्होंने 5 अप्रैल को कोरोना संकट के अंधकार को चुनौती देने लिए लाइट बंद करके दिया जलाने की अपील की थी। उन्होंने कहा था, ‘‘हमें प्रकाश की ताकत का परिचय कराना है। रविवार को 130 करोड़ देशवासियों की महाशक्ति का जागरण करना है। घर की सभी लाइटें बंद कर, दरवाजे पर या बालकनी में, खड़े रहकर, 9 मिनट के लिए मोमबत्ती, दीया, टॉर्च या मोबाइल की फ्लैशलाइट जलाएं। ताकि अपने घरों में मौजूद कोई भी कोरोना के खिलाफ लड़ाई में खुद को अकेला महसूस न करे। प्रकाश के इस आयोजन के दौरान सोशल डेस्टेंसिंग की लक्ष्मण रेखा का भी ध्यान रखें। कोरोना संकट को हराने के लिए प्रकाश के तेज को चारों ओर फैलाना है। दुनिया में ऐसा कुछ नहीं है, जो हम ताकत से हासिल न कर पाएं।’’

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *