मूसलाधार बारिश से कई जगह भरा पानी, भारी बारिश की चेतावनी

भोपाल
  मध्य प्रदेश मे मानसून पूरी तरह से मेहरबान है। प्रदेश के लगभग सभी ज़िलों में झमाझम बारिश हो रही है। पिछले 24 घंटों के दौरान राजधानी भोपाल समेत कई स्थानों पर तेज बारिश देखने को मिली। सबसे अधिक जबलपुर में बारिश का प्रभाव देखने को मिला। यहां मूसलाधार बारिश से कई जगह पानी भर गया। मोसम विभाग के मुताबिक जबलपुर के पास कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है, जिसके चलते जबलपुर और उसके आसपास के क्षेत्रों में झमाझम बारिश हुई।

जबलपुर के अलावा खंडवा में 110 मिमी, हटा, तेंदुखेड़ा तथा पाटन में 90 मिमी, बकसवाहा में 80 मिमी, सिलवानी, बेगमगंज, टेहली, छतरपुर, कटनी, दमोह और उदयपुरा में 70 मिमी वर्षा रिकार्ड की गयी है। वहीं, राजधानी भोपाल में भी कल शाम से रिमझिम बरसात का सिलसिला आज दोपहर तक जारी रहा। इसके अलावा सीहोर, रायसेन, छतरपुर, सागर सहित अन्य कई स्थानों पर बारिश हुई है।

यहां मानसून  ने किया प्रवेश

विभाग के अनुसार बुधवार को दक्षिण पश्चिम मानसून नीमच, शिवपुरी, भिंड एवं ग्वालियर जिले के कुछ हिस्से, श्योपुरकलां तथा मुरैना को छोड़ कर सम्पूर्ण प्रदेश में प्रवेश कर गया है। मानसून गुना, निवाड़ी, अशोकनगर, आगर मालवा एवं राजगढ़ ज़िले के शेष हिस्से में आगे बढ़ा है।

यहां भारी बारिश की चेतावनी

कम दबाव प्रणाली के पश्चिम-उत्तर-पश्चिम की ओर बढऩे और अरब सागर से हवा के संगम के कारण, आगामी 48 घंटों के दौरान प्रदेश के सागर, दमोह, छतरपुर, पन्ना, रायसेन, विदिशा, राजगढ़, सीहोर, गुना, अशोकनगर, हरदा, इंदौर, होशंगाबाद, देवास, शाजापुर, नीमच, रतलाम, झाबुआ, धार, उज्जैन, खंड़वा, बुरहानपुर, छिंदवाड़ा, बैतूल, कटनी और जबलपुर में कहीं-कहीं भारी से बहुत भारी वर्षा की संभावना है।

मालवा-निमाड़ में जोरदार बारिश, बुरहानपुर में केले की फसल तबाह

मालवा-निमाड़ अंचल में आंधी-बारिश ने तबाही मचाई है|  मंगलवार और बुधवार को बुरहानपुर, रतलाम, खंडवा, खरगोन, बड़वानी, रतलाम, झाबुआ समेत अन्य इलाकों में जोरदार बारिश हुई है| बुरहानपुर में कई गांवों में आंधी और बारिश से केलों की फसल को नुक्सान हुआ है|  खंडवा में बुधवार को दिनभर रिमझिम का दौर चला। मंगलवार रात आंधी से सनावद-पुनासा मार्ग पर पेड़ गिर गया, जिससे सुबह तक यातायात अवरुद्ध रहा। उज्जैन शहर में मंगलवार रात जोरदार बारिश हुई। बुधवार सुबह तक डेढ़ इंच से ज्यादा वर्षा दर्ज की गई। शहर के निचले इलाकों में पानी भर गया। शिप्रा और गंभीर नदी में जलस्तर भी बढ़ गया। धार जिले के गुजरी में चार घंटे की बारिश से मकान धराशायी हो गया। निचले इलाकों के मकानों में पानी घुस गया। वहीं रतलाम में मंगलवार रात तेज वर्षा के बाद कई इलाकों में बिजली गुल हो गई। शाजापुर में कई क्षेत्रों में बारिश का पानी भर गया। खरगोन जिले में सर्वाधिक 72 मिमी बारिश भगवानपुरा में हुई। देवास में कई जगह हवा-आंधी के साथ तेज बारिश हुई।  झाबुआ-आलीराजपुर जिलों में बुधवार सुबह से रुक-रुक कर वर्षा का क्रम जारी रहा। मंदसौर में 24 घंटे 37.5 मिमी बारिश दर्ज हुई। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *