भृंगराज बालों को काला बनाने में करें मदद

बालों को काला करने के लिए लोग अक्सर परेशान रहते हैं। आजकल युवाओं में भी बालों के सफेद होने की समस्या दिखने लगी है और वह इससे अक्सर परेशान दिखते हैं। कई लोग केमिकल से बने हेयर कलर को भी इस्तेमाल करते हैं, पर जब वह इसका इस्तेमाल करना बंद कर देते हैं तो उनके बाल और भी तेजी से सफेद होना शुरू हो जाते हैं।

केमिकल हेयर कलर बालों के नेचुरल कलर को खत्म कर देते हैं। इसलिए घरेलू नुस्खे ही आपके बालों पर सकारात्मक परिणाम दिखा सकते हैं और किसी भी प्रकार के केमिकल से तैयार ना होने के कारण यह आपके बालों को कोई विपरीत असर भी नहीं पहुंचाएंगे। इसलिए यहां पर एक खास घरेलू नुस्खे के बारे में बताया जा रहा है, जिसे घर पर ट्राय करके आप अपने बालों को काला बना सकते हैं।

भृंगराज का करना है इस्तेमाल
बालों को काला करने के लिए कई आयुर्वेदिक नुस्खे भी हैं जो प्रभावी रूप से बालों को काला करते हैं और उसकी चमक को भी बरकरार रखते हैं। ऐसे ही एक आयुर्वेदिक औषधि का नाम भृंगराज है जिसे बालों को काला बनाए रखने के लिए प्रयोग किया जा सकता है। वहीं, जिन लोगों के बाल तेजी से सफेद हो रहे हैं और ऐसे लोग जो बालों के झड़ने की समस्या से भी परेशान हैं, वे भृंगराज का इस्तेमाल करके अपने बालों को काला और मजबूत बना सकते हैं। नेशनल सेंटर फॉर बायो टेक्नोलॉजी इंफॉर्मेशन के द्वारा भी इस पर विस्तृत जानकारी दी गई है।

रिसर्च के अनुसार, भृंगराज में प्राकृतिक रूप से बालों को काला बनाए रखने और इनके विकास को बढ़ावा देने का विशेष गुण पाया जाता है। इसलिए बालों पर इसका इस्तेमाल करके खाना बनाए रखने में सकारात्मक परिणाम मिलेगा। इस नुस्खे को हेयर मास्क के रूप में इस्तेमाल करना है। आइए अब जानते हैं कि भृंगराज का इस्तेमाल कैसे करना है ताकि हम बालों को काला बना सकें।

सामग्री

    50 ग्राम भृंगराज
    1 चम्मच नारियल तेल

कैसे बनाएं

    भृंगराज को पानी में भिगोकर रख दें।
    अब सुबह उठकर इसका पेस्ट बना लें।
    इस पेस्ट में नारियल तेल को डालकर इसे अच्छी तरह मिक्स करें।
    जब यह मास्क के रूप में तैयार हो जाए तो इसे बालों में अच्छी तरह लगाएं।
    करीब आधे घंटे तक इसे बालों में लगा रहने दें उसके बाद अच्छे शैंपू से बालों को धोएं।
    इसका इस्तेमाल हफ्ते में कम से कम 2-3 बार करें। 3 हफ्ते तक लगातार प्रयोग करने के बाद आपको खुद ही उसका असर दिखने लगेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *