भीड़ ने जला दिया कॉन्स्टेबल का घर, अब BSF कराएगी आशियाने की मरम्मत

नई दिल्ली
दिल्ली हिंसा में उपद्रवियों ने बीएसएफ के एक हेड कॉन्स्टेबल मोहम्मद अनीस के घर में आग लगा दी थी. उपद्रवियों ने खास खजूरी गली में 35 घरों में आग लगा दी थी. इसी जगह पर बीएसएफ के कॉन्स्टेबल मोहम्मद अनीस का घर था.

इस घटना के बाद बीएसएफ ने अपने जवान को दिल्ली मुख्यालय बुला लिया है. बीएसएफ ने इस जवान को मदद करने की घोषणा की है. बीएसएफ जवान ने इस घटना की जानकारी अपने सीनियर अफसरों को नहीं दी थी. इस घटना की जानकारी मिलने के बाद बीएसएफ ने अपने जवान को ढूंढ़ा और उनके पिता से बात की.

बीएसएफ ने तुरंत हेड कॉन्स्टेबल मोहम्मद अनीस के पिता मोहम्मद यूनुस, चाचा अहमद, चचेरी बहन नेहा परवीन को सुरक्षित स्थान पर ले जाने की पेशकश की. हालांकि बीएसएफ को बताया गया कि वे अपने घर से भागकर एक रिश्तेदार के यहां सुरक्षित स्थान पर आ गए हैं. उन्होंने कहा कि अर्धसैनिक बलों ने उनकी वहां से निकलने में मदद की.

इंडिया टुडे से बात करते हुए बीएसएफ के डीजी विवेक जोहरी ने कहा, "हम लोग बीएसएफ कॉन्स्टेबल मोहम्मद अनीस को वित्तीय सहायता देंगे. इससे वे फिर से अपना घर बना सकेंगे. इंजीनियरिंग डिपार्टमेंट से हमारी टीम वहां गई है और नुकसान का जायजा ले रही है. बीएसएफ घर को फिर से बनाने की जिम्मेदारी एक निजी ठेकेदार को दे सकती है." आज बीएसएफ के डीआईजी के रैंक के एक अधिकारी ने मोहम्मद अनीस के परिवार से मुलाकात की है.

रिपोर्ट के मुताबिक बीएसएफ अपने कल्याण कोष से जवान के परिवार को 5 लाख रुपये की मदद देगी. बीएसएफ अपने जवानों को भी अनीस की मदद करने के लिए कह सकती है. बीएसएफ ने कहा कि जवान की तीन महीने बाद शादी होने वाली है, ये हमारी ओर से उसे गिफ्ट होगा. इस हिंसा में बीएसएफ जवान के परिवार को अच्छा खासा नुकसान हुआ है. क्योकि परिवार में अगले दो महीनों में दो शादियां होने वाली थी, इसे लेकर खरीदारी भी हुई थी. अनीस की चचेरी बहन की शादी अप्रैल में हो रही थी, जबकि खुद अनीस की शादी मई में तय हुई थी.

रिपोर्ट के मुताबिक जवान के परिवार को उम्मीद थी कि दो मंजिला घर के बाहर बीएसएफ का नेमप्लेट देखकर प्रदर्शनकारी इस घर को नुकसान नहीं पहुंचाएंगे. लेकिन प्रदर्शनकारी इससे नहीं रुके. अनीस 2013 में बीएसएफ ज्वाइन करने के बाद 3 साल तक जम्मू कश्मीर में तैनात रहे. इस वक्त वे पश्चिम बंगाल के राधाबारी में तैनात हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *