तोड़ दी थी अंडरवर्ल्ड की कमर, परमबीर सिंह ने संभाली मुंबई पुलिस की कमान

नई दिल्ली
साल 1988 बैच के आईपीएस अधिकारी परमबीर सिंह ने शनिवार को मुंबई के पुलिस कमिश्नर का पद संभाल लिया. उन्होंने संजय बर्वे का स्थान लिया है. पद ग्रहण करने के बाद नए पुलिस कमिश्नर ने कहा कि कानून-व्यवस्था बनाए रखना, स्ट्रीट क्राइम को नियंत्रित करना और महिला सुरक्षा उनकी पहली प्राथमिकता होगी.

उन्होंने पूर्ववर्ती अधिकारियों के कार्य की सराहना की और कहा कि अच्छे कार्यों को जारी रखा जाएगा. परमबीर सिंह ने कहा कि अंडरवर्ल्ड के खिलाफ कार्रवाई जारी रहेगी. अपराध नियंत्रित करने के लिए अंडरवर्ल्ड पर दबाव बनाएंगे. उन्होंने विरोध को लोकतांत्रिक अधिकार बताया. गौरतलब है कि परमबीर सिंह मुंबई पुलिस कमिश्नर के रूप में तैनाती से पहले एसीबी प्रमुख के पद पर तैनात थे.

अंडरवर्ल्ड नेटवर्क की गहरी जानकारी रखने वाले आईपीएस परमबीर की भूमिका अंडरवर्ल्ड की कमर तोड़ने में भी अहम मानी जाती है. वह 90 के दशक में संयुक्त कमिश्नर अरविंद इनामदार के नेतृत्व में गठित स्पेशल ऑपरेशन स्क्वॉड के पहले डीसीपी भी थे. इस स्क्वॉड के नाम मुंबई पुलिस के इतिहास में सबसे ज्यादा एनकाउंटर करने का रिकॉर्ड दर्ज है. तब परमबीर के नेतृत्व में स्पेशल स्क्वॉड ने डॉन अरुण गवली की दगड़ी चॉल में भी कई दफे ऑपरेशन को अंजाम दिया था.

परमबीर को अंडरवर्ल्ड स्पेशलिस्ट के तौर पर भी जाना जाता है. साल 2017 में अंडरवर्ल्ड सरगना दाऊद इब्राहिम के भाई इकबाल कासकर की गिरफ्तारी में भी तब ठाणे के पुलिस कमिश्नर रहे परमबीर की भूमिका अहम मानी जाती है. वह एटीएस में बतौर डीआईजी तैनाती के दौरान चर्चित मालेगांव बम धमाकों की जांच से भी जुड़े रहे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *