भारत में IT सेक्‍टर के शेयर धड़ाम, वर्क वीजा में बदलाव कर सकता है US

 
मुंबई 

आईटी सेक्‍टर में हलचल और ट्रेड वॉर पर चीन के राष्‍ट्रपति के बयान की वजह से सप्‍ताह के आखिरी कारोबारी दिन भारतीय शेयर में बड़ी गिरावट दर्ज की गई. कारोबार के अंत में सेंसेक्‍स 215.76 अंक यानी 0.53 फीसदी लुढ़क कर 40,360 अंक के स्‍तर पर रहा. इसी तरह निफ्टी  54 अंक यानी 0.45 फीसदी की गिरावट के साथ 11,915 अंक के स्‍तर पर बंद हुआ. यह लगातार दूसरा दिन है जब कारोबार के अंत में सेंसेक्‍स और निफ्टी लाल निशान पर हैं.

आईटी सेक्‍टर के शेयर धड़ाम

शुक्रवार को आईटी सेक्‍टर के शेयर पस्‍त नजर आए. बीएसई इंडेक्‍स की बात करें तो कारोबार के अंत में इन्‍फोसिस का शेयर 2.89 फीसदी लुढ़क कर 693.15 रुपये के भाव पर बंद हुआ. इसी तरह टीसीएस में 2.20 फीसदी की गिरावट आई और यह 2070.55 रुपये के भाव पर रहा. वहीं विप्रो के शेयर 1.82 फीसदी लुढ़क कर 243.05 रुपये के भाव पर रहे.

आईटी सेक्‍टर के शेयर में गिरावट की वजह अमेरिकी वर्क वीजा को लेकर चल रही खबरें हैं. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक अमेरिकी प्रशासन प्रवासियों के लिए वर्क वीजा में बदलाव कर सकती है. अगर ऐसा होता है तो भारत के आईटी प्रोफेशनल्‍स पर इसका असर पड़ेगा. यही वजह है कि आईटी सेक्‍टर के शेयर में बिकवाली देखने को मिली.

ट्रेड वॉर पर चीन के राष्‍ट्रपति का बड़ा बयान

इस बीच, अमेरिका से ट्रेड वॉर को लेकर चीन के राष्‍ट्रपति शी जिनपिंग ने बड़ा बयान दिया है. उन्‍होंने कहा है कि वह अमेरिका के साथ व्यापार करार के लिए काम करना चाहते हैं लेकिन किसी तरह का ‘संघर्ष’ होगा तो उसेक लिए भी तैयार हैं. शी ने कहा, ‘‘जैसा हम हमेशा कहते रहे हैं कि चीन व्यापार युद्ध शुरू नहीं करना चाहता है लेकिन वह इससे घबराता भी नहीं है. जब जरूरत होगी तो हम जवाबी प्रतिक्रिया देंगे, लेकिन अभी सक्रिय तरीके से व्यापार करार के लिए प्रयास कर रहे हैं.’’ शी जिनपिंग के इस बयान के बाद अब अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप की ओर से पलटवार के कयास लगाए जा रहे हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *