भारत में मात्र 18 रुपये का 1GB डेटा, दुनिया में देने पड़ते हैं 600 रुपये – रिपोर्ट

नई दिल्ली 
 रिलायंस जियो के प्राइस वॉर की वजह से भले ही भारतीय टेलीकॉम मार्केट में अस्थिरता आई है, लेकिन इसने भारत को दुनिया के मुकाबले सबसे सस्ती दर पर मोबाइल डेटा देने वाला देश बना दिया है। Cable.co.uk के मुताबिक भारत में जहां एक GB डेटा के लिए मात्र 18.5 रुपये का भुगतान करना पड़ता है, वहीं वैश्विक तौर पर इसके लिए 600 रुपये का भुगतान करना पड़ता है।

भारत में एक गीगाबाइट (GB) के लिए जहां 0.26 डॉलर का भुगतान करना पड़ता है वहीं ब्रिटेन में इसके लिए 6.66 डॉलर और अमेरिका में 12.37 डॉलर का भुगतान करना पड़ता है। रिपोर्ट में 230 देशों के डेटा पैक की कीमतों का अध्ययन किया गया है।

एक जीबी डेटा के लिए वैश्विक तौर पर औसत कीमत 8.53 डॉलर है। रिपोर्ट में कहा गया है, 'भारत ऐसा देश है, जहां तकनीकी रूप से जागरूक युवाओं की संख्या बेहद ज्यादा है और यह स्मार्टफोन के लिहाज से बेहद गतिशील बाजार है। इसलिए यहां डेटा बेहद सस्ता है।'

भारत में 43 करोड़ स्मार्टफोन उपभोक्ता है, जो चीन के बाद दूसरा बड़ा बाजार है।

2016 में मुकेश अंबानी ने जियो के जरिए टेलीकॉम बाजार में प्राइस वॉर की शुरुआत की थी। जियो ने मुफ्त वॉयस कॉल और बेहद सस्ती कीमत पर डेटा ऑफर कर टेलीकॉम मार्केट में तहलका मचा दिया था। करीब दो सालों से भी कम समय में जियो के पास 28 करोड़ से अधिक उपभोक्ता है, और वह भारतीय बाजार की तीसरी बड़ी कंपनी बन चुकी है। सबसे बड़ी कंपनी वोडाफोन-आइडिया और दूसरी बड़ी कंपनी एयरटेल है। जियो के आने के बाद भारतीय बाजार में एकीकरण की शुरुआत हुई और वोडाफोन और आइडिया का विलय हुआ।

जियो के प्राइस वॉर की वजह से बाजार में मौजूदा अन्य टेलीकॉम कंपनियों को डेटा की कीमतों में कटौती करने के लिए बाध्य होना पड़ा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *