आयुष्मान भारत योजना की सफलता देख हैरत में पड़े बिल गेट्स, सरकार को दी बधाई

नई दिल्ली 
दुनिया की दिग्गज टेक्नॉलजी कंपनी माइक्रोसॉफ्ट के संस्थापक और गेट्स फाउंडेशन के को-चेयरमैन बिल गेट्स ने केंद्र सरकार की महत्वाकांक्षी आयुष्मान भारत योजना की तारीफ की है। उन्होंने इस योजना की लॉन्चिंग के 100 दिनों में 6 लाख से ज्यादा मरीजों द्वारा लाभ उठाए जाने पर सुखद आश्चर्य प्रकट किया। उन्होंने योजना की जोरदरा सफलता के लिए भारत सरकार को बधाई भी दी। उन्होंने सोशल मीडिया साइट ट्विटर पर लिखा, 'आयुष्मान भारत के पहले 100 दिन के मौके पर भारत सरकार को बधाई। यह देखकर अच्छा लग रहा है कि कितनी बड़ी तादाद में लोग इस योजना का फायदा उठा चुके हैं।' 

दरअसल, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जगत प्रकाश नड्डा ने 2 जनवरी को ट्वीट कर बताया था कि 100 दिनों के अंदर ही 6 लाख 85 हजार लाभार्थियों ने आयुष्मान भारत योजना के तहत मुफ्त उपचार फायदा लिया। उन्होंने कहा कि लाभार्थियों की संख्या तेजी से बढ़ रही है। बिल गेट्स ने स्वास्थ्य मंत्री के इसी ट्वीट को रीट्वीट करते हुए भारत सरकार को बधाई दी। 

गौरतलब है कि मोदी सरकार ने पिछले साल 2018 के बजट में आयुष्मान भारत योजना का ऐलान किया था। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आरएसएस विचारक दीन दयाल उपाध्याय की जयंती 25 सितंबर को लॉन्च किया गया था। इसके तहत गरीब परिवारों को सालाना 5 लाख रुपये के मुफ्त इलाज की व्यवस्था है। मीडिया संस्थानों इसे इसे 'मोदीकेयर' का नाम भी दिया है। बहरहाल, आयुष्मान भारत के सीईओ डॉ. इंदु भूषण ने बताया कि बुधवार तक करीब 8.50 लाख लोगों ने योजना का लाभ उठाया। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *