भाजपा पार्टी के दिग्गज नेताओं ने भोपाल में डाला डेरा, मंत्रिमंडल विस्तार 31 मई से पहले

भोपाल
शिवराज मंत्रिमंडल के विस्तार और प्रदेश संगठन की कार्यकारिणी घोषित किए जाने की भाजपा की तैयारी के बीच पार्टी के दिग्गज नेताओं और मंत्री पद के दावेदारों ने भोपाल में डेरा डाल दिया है। पार्टी में चर्चा है कि ये सभी मंत्री पद के लिए अपने करीबियों को शिवराज मंत्रिमंडल में मौका दिलाने के साथ खुद के प्रदेश कार्यकारिणी में मिलने वाले स्थान को लेकर सत्ता और संगठन के नेताओं से मुलाकात कर रहे हैं।

सीएम शिवराज सिंह चौहान के दिल्ली जाने को लेकर फिलहाल कोई स्थिति साफ नहीं है। वे आज या कल दिल्ली जा सकते हैं पर पार्टी सूत्रों का कहना है कि वे मंत्रिमंडल विस्तार जरूर 31 मई के पहले किसी भी दिन कर सकते हैं और इसी के चलते उन्होंने पिछले दिनों उन 24 विधानसभा सीटों के भाजपा के दावेदार प्रत्याशियों से मुलाकात की थी जिन्हें चुनाव लड़ाया जाना है। उनसे चौहान ने विकास कार्यों के लिए सुझाव भी मांगे हैं और जो मंत्री पद के दावेदार हैं, उनसे चर्चा भी की है। दूसरी तरफ प्रदेश भाजपा कार्यालय में पिछले तीन दिनों से रोज सिंधिया समर्थक पूर्व विधायक अपने समर्थकों को लेकर पहुंच रहे हैं और भाजपा की सदस्यता दिलाने का काम किया जा रहा है। पार्टी सूत्रों का कहना है कि इस कवायद के पीछे मुख्य वजह यह है कि जो लोग मंत्रिमंडल विस्तार में स्थान पाने से वंचित रह जाएं, उन्हें प्रदेश अध्यक्ष वीडी शर्मा द्वारा घोषित की जाने वाली प्रदेश कार्यकारिणी में मौका मिल सके।

सिंधिया ज्योतिरादित्य सिंधिया के साथ कांग्रेस से भाजपा में आने वाले जिन पूर्व विधायकों का मंत्री बनना तय माना जा रहा है उनमें इमरती देवी, प्रभुराम चौधरी, महेंद्र सिंह सिसोदिया, प्रद्युम्न सिंह तोमर, एंदल सिंह कंसाना, बिसाहू लाल सिंह, राजवर्द्धन सिंह दत्तीगांव, रणवीर जाटव, हरदीप सिंह डंग के नाम हैं। इनमें से किसी को मंत्री नहीं बनाया जाना है तो उसका फैसला भी सिंधिया ही करेंगे।

मंत्रिमंडल विस्तार और कार्यकारिणी गठन की कवायद के बीच आज पूर्व मंत्री अनूप मिश्रा और महेंद्र सिंह सिसोदिया दोपहर में बीजेपी दफ्तर पहुंचे। इन दोनों ही नेताओं ने प्रदेश अध्यक्ष वीडी शर्मा और प्रदेश संगठन महामंत्री सुहास भगत से अलग-अलग मुलाकात की है। बताया जाता है कि पिछले चुनाव के दौरान पार्टी के फैसले से नाराज अनूप मिश्रा लंबे समय पर पार्टी कार्यालय पहुंचे हैं। उनकी मुलाकात को ग्वालियर चंबल क्षेत्र में उपचुनाव की राजनीति से भी जोड़कर भी देखा जा रहा है। दूसरी ओर बमोरी के कल सैकड़ों समर्थकों को भाजपा ज्वाइन कराने के बाद आज कांग्रेस शासन में मंत्री रहे सिसोदिया फिर बीजेपी दफ्तर पहुंचे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *