ब्लड शुगर को कंट्रोल रखकर डायबिटीज पर लगाएं लगाम

 

डायबिटीज के मरीजों के साथ यह समस्या तो है कि वे दोबारा पहले की तरह डायबिटीज से पूरी तरह मुक्त तो नहीं हो सकते लेकिन हां कुछ सामान्य तरीकों से अपने ब्लड शुगर को इतना कंट्रोल कर सकते हैं कि पहले की ही तरह सामान्य जिंदगी जी सकते हैं। यहां जानें, अपनी ब्लड शुगर को कंट्रोल रखकर डायबिटीज के कारण होनेवाली परेशानियों से बचने के आसान तरीके…

खुद को फिजिकल ऐक्टिविट रखें
रोज एक्सर्साइज करें। अगर हेवी वर्कआउट नहीं भी कर पा रहे हैं तो वॉकिंग, जॉगिंग या योग जरूर करें। इससे आपको फैट कंट्रोल करने के साथ ही वजन कम करने और इंसुलिन लेवल को कंट्रोल करने में मदद मिलेगी। व्यायाम से शरीर की मांसपेशियां इंसुलिन का ज्यादा इस्तेमाल करती हैं, जिससे ब्लड शुगर लेवल मेनटेन रहता है।

स्ट्रेस से रहें दूर
स्ट्रेस लेवल बढ़ने पर बॉडी के शुगर लेवल पर भी असर पड़ता है। दरअसल, स्ट्रेस के कारण शरीर में ग्लूकेगन और कॉर्टिसोल हॉर्मोन रिलीज होते हैं, जिससे ब्लड में शुगर लेवल बढ़ जाता है। स्ट्रेस कंट्रोल करने के लिए योग का सहारा लें या ऐसी ऐक्टिविटीज करें, जिससे स्ट्रेस रिलीज करने में मदद मिले। जैसे, जब भी तनाव महसूस हो तो खुद को उन स्थितियों से दूर करने का प्रयास करें। गहरी सांस लें। गार्डन या बगीचे में टहलें। नेचर के बीच वक्त बिताएं।

विटमिन-सी का करें सेवन
एक अध्ययन में पाया गया है कि विटमिन-सी की खुराक लेने से डायबीटीज के मरीजों को दिनभर में बढ़ा हुआ ब्लड शुगर लेवल कम करने में मदद मिल सकती है। शोध में यह भी पाया गया है कि विटमिन-सी टाइप-2 डायबीटीज वाले लोगों में रक्तचाप को कम करता है, जिससे हृदय की हालत अच्छी रहती है।

बादाम का उपयोग
टाइप 2 डायबिटीज के मरीजों के लिए बादाम का सेवन बेहद फायदेमंद है। एक स्टडी में यह बात सामने आयी है कि हर दिन 5 से 7 बादाम का सेवन करने से ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है। इसके लिए रात को बादाम पानी में भिगोकर रख दें और सुबह छीलकर खा लें, इससे दिल से जुड़ी बीमारियों का खतरा भी काफी कम हो जाता है। साथ ही डायट में बादाम को शामिल करने से सेरम ग्लूकोज लेवल भी 6 प्रतिशत तक कम हो जाता है।

नियंत्रित हो कार्ब्स की मात्रा
अपनी डायट में कार्ब की मात्रा को नियंत्रित करें। कार्ब्स को डायजेस्ट करते समय बॉडी इन्हें शुगर में तोड़ती है, जिसमें बड़ा हिस्सा ग्लूकोज का होता है। इस शुगर को इंसुलिन सेल्स में पहुंचाती है। यानी जितने ज्यादा कार्ब्स उतनी ज्यादा शुगर आपके ब्लड सेल्स में पहुंचेगी। आप चाहें तो कॉम्प्लेक्स कार्बोहाइड्रेट जैसे साबुत अनाज, वेजिटेबल्स और लो सैचुरेटेड फैट को डायट में शामिल कर सकते हैं। आप लो-फैट मीट और डेयरी प्रॉडक्ट्स भी ले सकते हैं। चीनी से बनी चीजें से परहेज करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *